Wednesday 22 August 2018

21_August : #अंतर्राष्ट्रीय_वरिष्ठ_नागरिक_दिवस (#World_Senior_Citizen_day)

#Shareit
#21_August : #अंतर्राष्ट्रीय_वरिष्ठ_नागरिक_दिवस (#World_Senior_Citizen_day)
        #अंतर्राष्ट्रीय_वरिष्ठ_नागरिक_दिवस हर साल 21 अगस्त को मनाया जाता है। इसकी घोषणा पहली बार 1990 में 14 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। पहली बार छुट्टी 1 अक्टूबर 1991 को मनाई गई थी। इस दिवस की वृद्ध लोगों को प्रभावित करने वाले कारकों और उनके मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरुआत की गई है जिनमें बढ़ती उम्र के साथ सेहत में गिरावट और बुजुर्ग लोगों के साथ दुर्व्यवहार शामिल है। इस दिवस को समाज की ओर बुजुर्ग लोगों द्वारा दिए योगदान के लिए भी मनाया जाता है।
       आज अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस 2018, 21 अगस्त मंगलवार को दुनिया भर में मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास
       अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास 1988 के समय से है। यह आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा शुरू किया गया था। उन्होंने 19 अगस्त 1988 को 5847 की घोषणा पर हस्ताक्षर किए तब 21 अगस्त को राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में पेश किया गया। रोनाल्ड रीगन पहले राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का प्रचार करने वाले पहले व्यक्ति थे। नीचे उस घोषणा की व्याख्या की गई है:
"उन सभी ने अपने जीवन में जो कुछ भी प्राप्त किया हो और सभी के लिए हासिल करना जारी रखा हो उसके लिए हम हमारे बुजुर्गों को धन्यवाद और दिल से नमस्कार करना चाहते हैं। हम यह सुनिश्चित करके संतुष्टि प्राप्त सकते हैं कि हमारे समाज में अच्छे स्थान हैं बुजुर्गों के अनुकूल हैं - जिन जगहों पर बुज़ुर्ग लोग पूरी तरह से अपने जीवन का आनंद उठा सकते हैं और जहाँ उन्हें प्रोत्साहन, स्वीकृति, सहायता और सेवाएं मिल सकती है। स्वतंत्रत और गरिमापूर्ण जीवन जीना जारी रखें।"

मनाने का उद्देश्‍य
      अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य वृद्ध लोगों की स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाना है और उन्हें शिष्टाचार की प्रक्रिया के माध्यम से समर्थन देना है। इस दिन को वृद्ध लोगों के कल्याण के लिए भी मनाया जाता है ताकि उनकी क्षमता और ज्ञान से पदोन्नत होने के लिए उनकी उपलब्धियों और योग्यता की सराहना कर सकें।
       इस दिन का जश्न मनाने का एक कारण यह भी है कि बुजुर्गों ने अपने बच्चों के लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए उनको धन्यवाद देना और सम्मान करना है। वे अपना पूरा जीवन रिश्तों की देखभाल में लगाते हैं। अपने परिवार के लिए पूरे जीवन इस तरह की निस्वार्थ सेवा करने के लिए भी उन्हें कुछ महत्व देना चाहिए। यही कारण है कि अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है। बुजुर्गों के लिए साल में एक विशेष दिन समर्पित करना अपने परिवार को अपने बड़ों के प्रति प्यार और लगाव को समझने का अवसर प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस एक महत्वपूर्ण दिवस है जहाँ सरकार को वृद्धों और सभी बड़ी उम्र के लोगों के लिए भूख और गरीबी को खत्म करने में मदद करने के लिए अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम करने के बारे में याद दिलाता है।

थीम
    अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का उत्सव हर साल अलग थीम के साथ मनाया जाता है।
      21 अगस्त 2017 को अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस की थीम "भविष्य में कदम: विषय में प्रतिभाओं, योगदान और वृद्ध व्यक्तियों की सहभागिता" रखी गई थी।
       इस वर्ष की थीम सभी बुज़ुर्ग लोगों के अपने समाज, समुदाय और परिवार के प्रति उनके योगदान को बढ़ाने और सक्षम करने के बारे में है। यह मूल अधिकारों, बुजुर्गों के सांस्कृतिक, सामाजिक, नागरिक, आर्थिक और राजनीतिक जीवन के पहलुओं, को ध्यान में रखते हुए वृद्ध लोगों की भागीदारी को मजबूत बनाने और बढ़ावा देने के अनुसार उनकी जरूरतों, प्राथमिकताओं और पूर्ण भागीदारी के लिए लोगों के समर्थन पर जोर देता है।

निष्कर्ष
      अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस हमारे समाज के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और उन कठिन कामों का सम्मान करने का एक अवसर है जो हर बुज़ुर्ग हर दिन करता है यानी "अगली पीढ़ी का पालन-पोषण"।
21 अगस्त वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में बुजुर्गों द्वारा हमारे समाज को दिए गए योगदान को याद करने और उन्हें सम्मान देने में हमारी सहायता करने के लिए बनाया गया है। ये छोटी-छोटी चीजें हैं जो अंततः सबसे अधिक मूल्यवान हैं। एजिंग पर किए हाल ही के अध्ययन के अनुसार 67% से अधिक वयस्कों में से 29% अकेले रहते हैं। बुजुर्गों की स्वतंत्रता को बनाए रखने से सशक्तिकरण और आत्मसम्मान को बढ़ावा मिलेगा। जब वृद्ध सामाजिक और पारिवारिक संपर्क के बिना अकेले रहते हैं तो यह उनके जीवन के लिए जोखिम है। आमतौर पर संज्ञानात्मक या शारीरिक हानि के संकेतों का पता लगाने में अधिक समय लगता है। यह उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के जोखिमों को बढ़ाता है और इससे अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। हमें अपने बड़ों के साथ रहना चाहिए और उनकी सभी जरूरतों को ध्यान रखना चाहिए।
        बेशक न सिर्फ वरिष्ठ नागरिक दिवस पर बल्कि सामाजिक संवाद और मेल- जोल हर वर्ष होना चाहिए। हमारे बुजुर्गों को विशेष महसूस कराने के लिए प्रत्येक और हर दिन महत्वपूर्ण है।

No comments: