Monday 24 February 2020

बिहार बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण

बिहार बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण 
#66th Bpsc
..................................

बिहार विधानमंडल में अभिभाषण के लिए राज्यपाल फागु चौहान विधानसभा पहुंच गए हैं। विधानसभा पहुंचे राज्यपाल फागू चौहान का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और परिषद के कार्यकारी सभापति हारून रशीद ने स्वागत किया है। 

राज्यपाल फागू चौहान को विधानमंडल परिषद में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया है।  राज्यपाल फागू चौहान विधानमंडल के सेंट्रल हॉल में अपना अभिभाषण कर रहे हैं। राज्यपाल के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की औपचारिक शुरुआत हो गई है।

राज्यपाल फागू चौहान के अभिभाषण के बाद उनके विधानसभा से रवाना होते ही उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी सदन में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगे। सदन में रिपोर्ट रखे जाने के बाद दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी जिसके बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार की सुबह तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

●बजट सत्र 31 मार्च तक चलेगा जिसमें 22 बैठकें होगी।
25फरवरी  को वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी बिहार का बजट पेश करेंगे। 

●अपराध में बिहार 23वें नंबर पर है। 45 एसडीपीओ की नियुक्ति की गई है। कृषि फीडरों का निर्माण हो रहा है। बिहार का राजकोषीय घाटा 16101 करोड़ रुपए रहा।

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण में नीतीश सरकार के संकल्प की चर्चा
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण में नीतीश सरकार के संकल्प की चर्चा
 
● राज्यपाल के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की औपचारिक शुरुआत हो गई है.

अभिभाषण की खास बातें
.....................
- 300 कॉलेज में वाईफाई की सुविधा दी जा रही है. हर जिले में इंजीनियर कॉलेज और महिला आईआईटी खोला जा रहा है. शहर और घरों में जल का जल पहुंचा दिया जाएगा. टोला संपर्क योजना के तहत टोलों को पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा.

- बजट का आकार बढ़कर 2019-20 में  2 लाख करोड़ रुपए से अधिक हुआ. शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है. 2021 नई प्राथमिकी विद्यालय खोला गया. सभी स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था की गई है. शिक्षकों की बहाली हो रही है. बालिका शिक्षा में सुधार हुआ है. मैट्रिक परीक्षा में लड़कियों की संख्या लड़कों के करीब बराबर है.

- बिहार की जनता को चिकित्सा सुविधा को लेकर सरकार तत्पर हैं. कई योजनाएं चलाई जा रही है. आईजीआईएमएस में 2000 हजार से अधिक बेड और पीएमसीएच को 5 हजार बेड बनाने पर काम हो रहा है. 11 मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा. राजवंशीनगर हॉस्पिटल में ट्रामा सेंटर बन रहा है. आईजीआईएमएस में किडनी ट्रांसप्लांट की व्यवस्था की गई है. अब पीएमसीएच में किया जाएगा. मुजफ्फरपुर में कैंसर हॉस्पिटल बनाया जा रहा है. 

- सड़क, पुलों के साथ निर्माण के साथ ही मरम्मत का काम देखना होगा.  सीएम सेतु योजना के तहत 5 हजार से अधिक योजनाओं को पूरा किया गया. सीएम ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रामीण सड़कों में नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. शहरी क्षेत्रों में जल जमाव की समस्या दूर करने के लिए 41 नगर निकाए की योजना है. बस स्टैंड का भी विकास किया जाएगा.

- खादी को बढ़ाया देने के लिए गांधी मैदान के पास देश का खोला गया बड़ा मॉल, गया छपरा और मुजफ्फरपुर में लेदर पार्क का काम चल रहा है. सरकार महिलाओं के संरक्षण और प्रोत्साहन को लेकर तत्पर हैं. पेंशन से वंचित वृद्धों को पेंशन दिया जा रहा है.

- पंचायती और नगर निकाय में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया. पुलिस बहाली में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. जीविका से 5 लाख से अधिक लोग जुड़े हुए हैं. बालिकाओं के स्वास्थ्य को लेकर कन्या उत्थान को लेकर काम हो रहा है. बेटियों के टिकाकरण कराने पर 2 हजार रुपए दिया जा रहा है. 

- निर्धन परिवार को और ताड़ी रोजगार से जुड़े लोगों को जीविका चलाने के लिए योजना लागू की गई है. जर्जर बालिका हॉस्टलों के जगहों पर नया हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा. 

- बिहार राज्य के सभी 38 जिलों में हवाई फोटोग्राफी का काम शुरू हो गया है. 10 लाख से अधिक विदेशी पर्यटक बिहार आए. आपदा पीड़ितों को मदद पहुंचाने के लिए तत्पर हैं. भारी बारिश के कारण उत्तर बिहार में बाढ़ आ जाता है. बाढ़ और सूखा से पीड़ित करीब 45 लाख परिवार को मदद दी गई है.

- आपदाओं से निपटने के लिए इसरो से समझौता हुआ है. जिससे समय से पहले सूचना मिल जाएगी. परिवहन विभाग केे सभी कामों को ऑन लाइन कर दिया गया है. सम्मान पेंशन योजना के तहत 48  पत्रकारों को लाभ दिया गया.

No comments: