Saturday 22 February 2020

स्वीडन ने विश्व की पहली केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा का परीक्षण शुरू किया

#स्वीडन ने विश्व की पहली #केंद्रीय_बैंक_डिजिटल_मुद्रा का परीक्षण शुरू किया

📍 स्वीडन के रिक्सबैंक ने देश के पहले केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) के निर्माण के लिए देश को एक कदम और आगे ले जाते हुए ई-क्रोन का परीक्षण शुरू किया।

📍 बैंक के अनुसार, अगर ई-क्रोन अंततः प्रचलन में आता है, तो इसका उपयोग रोजमर्रा की बैंकिंग गतिविधियों, जैसे भुगतान, जमा और डिजिटल वॉलेट जैसे मोबाइल फोन ऐप से निकासी के लिए किया जाएगा।

📍 परियोजना का उद्देश्य यह दिखाना है कि एक ई-क्रोन का उपयोग आम जनता द्वारा कैसे किया जा सकता है।

📍 नोट: स्वीडन दुनिया का सबसे कम नकदी पर निर्भर देश है, यह एक लिटमस टेस्ट है कि केंद्रीय बैंक उन लोगों के लिए कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं जो वे पैसे का कम इस्तेमाल करते हैं।

📍 2018 में स्वीडिश जीडीपी का केवल 1% बैंकनोट्स के रूप में मौजूद था, जबकि यूरोबैंक 11%, संयुक्त राज्य अमेरिका 8% और ब्रिटेन 4% था।

📍 इसका पायलट फरवरी 2021 तक चलेगा और ब्लॉक-चेन तकनीक का उपयोग करेगा।

📝 ब्लॉकचेन क्या है?
📍 बुनियादी स्तर पर, ब्लॉकचेन का शाब्दिक अर्थ केवल ब्लॉकों की एक श्रृंखला नही है, जबकि उससे अधिक है।
📍 जब हम इस संदर्भ में "ब्लॉक" और "चेन" शब्द कहते हैं, तो हम वास्तव में एक सार्वजनिक डेटाबेस ("चेन") में संग्रहीत डिजिटल जानकारी ("ब्लॉक") के बारे में बात कर रहे होते हैं।

📝 पृष्ठभूमि:
📍 ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी को पहली बार 1991 में स्टुअर्ट हैबर और डब्ल्यू स्कॉट स्टोर्नेटा द्वारा उल्लिखित किया गया था, दो शोधकर्ता जो एक प्रणाली को लागू करना चाहते थे जहां दस्तावेज़ टाइमस्टैम्प के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती थी।

📝 ब्लॉकचेन कैसे काम करता है?
📍 जब कोई ब्लॉक नया डेटा संग्रहीत करता है तो इसे ब्लॉकचेन में जोड़ा जाता है।
ब्लॉकचैन, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इसमें एक साथ कई ब्लॉक शामिल हैं।

📝 ब्लॉकचैन बनाम बिटकॉइन
📍 ब्लॉकचैन का लक्ष्य डिजिटल जानकारी को रिकॉर्ड और वितरित करने की अनुमति देना है, परंतु इसे एडिट नहीं किया जा सकता और बिटकॉइन प्रोटोकॉल ब्लॉकचेन पर ही बनाया गया है।

1⃣ स्वीडन के केंद्रीय बैंक का क्या नाम है जिसने देश के पहले केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) के निर्माण के लिए देश को एक कदम आगे ले जाते हुए ई-क्रोन का परीक्षण शुरू किया? रिक्सबैंक
2⃣ विश्व की पहली केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) का नाम क्या है? ई-क्रोना

#Current_Affairs

No comments: