Saturday 15 February 2020

पेरिस समझौता

##👉पेरिस समझौता📚

👉जब भी कोई 'जलवायु परिवर्तन' या 'ग्लोबल वार्मिंग' के बारे में बोलता है तो 'पेरिस समझौते' का उल्लेख किया जाता है

💟👉पेरिस समझौता क्या है?

👉संक्षेप में, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पेरिस समझौता एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता है ।

👉30 नवंबर से 11 दिसंबर 2015 तक, 195 देशों की सरकारें पेरिस, फ्रांस में एकत्रित हुईं और जलवायु परिवर्तन पर संभावित नए वैश्विक समझौते पर चर्चा की, जिसका उद्देश्य वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करना है और इस प्रकार खतरनाक जलवायु परिवर्तन के खतरे को कम करना है।

💟👉पेरिस समझौते के उद्देश्य

👉जैसा कि दुनिया भर के देशों ने माना कि जलवायु परिवर्तन एक वास्तविकता है, वे जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए एक साथ आए - पेरिस समझौता। पेरिस समझौते का उद्देश्य निम्नानुसार है:

👉पूर्व-औद्योगिक स्तर से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे इस सदी में वैश्विक तापमान में अच्छी वृद्धि हुई है।

👉तापमान वृद्धि को सीमित करने के लिए पीछा करने का प्रयास 1.5 डिग्री सेल्सियस तक भी आगे बढ़ जाता है ।
👉जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए देशों की क्षमता को मजबूत करना

💟👉पेरिस समझौता: ध्यान देने योग्य बातें

👉फ्रेंच में, पेरिस  समझौते  को L'accord de Paris के रूप में जाना जाता है।

👉पेरिस समझौते का मुख्य उद्देश्य वैश्विक तापमान को "अच्छी तरह से नीचे" 2.0C (3.6F) पूर्व-औद्योगिक समय से ऊपर रखना और 1.5C तक "उन्हें और भी अधिक सीमित" करने का प्रयास है।

👉पेरिस समझौते ने मानव गतिविधि द्वारा उत्सर्जित ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा को उसी स्तर तक सीमित करने की बात की है, जो पेड़, मिट्टी और महासागरों को स्वाभाविक रूप से अवशोषित कर सकते हैं, जो 2050 और 2100 के बीच किसी बिंदु पर शुरू होता है।

👉इसमें हर पांच साल में उत्सर्जन में कटौती के लिए प्रत्येक देश के योगदान की समीक्षा करने की आवश्यकता का उल्लेख किया गया है ताकि वे चुनौती के लिए तैयार हों।

👉अमीर देशों को जलवायु परिवर्तन और नवीकरणीय ऊर्जा पर स्विच करने के लिए "जलवायु वित्त" प्रदान करके गरीब देशों की मदद करनी चाहिए।

👉पेरिस समझौते में अधिकांश अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण कानून संधियों के विपरीत एक 'नीचे ऊपर' संरचना है जो 'शीर्ष नीचे' हैं।

👉समझौता कुछ आवश्यकताओं जैसे रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के लिए बाध्यकारी है, जबकि सौदे के अन्य पहलुओं को छोड़कर जैसे कि किसी भी व्यक्ति के लिए गैर-बाध्यकारी के रूप में उत्सर्जन लक्ष्य की स्थापना।

No comments: