Saturday 18 May 2019

करेंट अफेयर्स मई

करेंट अफेयर्स मई 15, 2019

महत्वपूर्ण दिन

15 मई – अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस
  • 1993 में, महासभा ने एक प्रस्ताव में निर्णय लिया कि हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए।
  • 2019 थीम: “Families and Climate Action: Focus on SDG 13.

राष्ट्रीय

केरल
केरल में सबसे बड़ी बाघ आबादी
  • 2017-18 के लिए वन विभाग के एक निगरानी कार्यक्रम में पाया गया है कि वायलड वन्यजीव अभयारण्य (चार्टर), नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व में एक जैव विविधता हॉटस्पॉट है, जो राज्य में सबसे बड़ी बाघ आबादी रखता है।

विज्ञान

अंतरिक्ष विज्ञान
सिकुड़ते चंद्रमा चांद की सतह में भूकंप का निर्माण करते है
  • चंद्रमा पिछले कई सौ मिलियन वर्षों के दौरान 50 मीटर से अधिक स्किनियर प्राप्त कर रहा है और चंद्रमा की सतह पर भूकंप पैदा कर रहा है। नासा के लूनर रेकॉन्सेन्स ऑर्बिटर द्वारा कैप्चर की गई इमेजरी के विश्लेषण के अनुसार, चंद्रमा लगातार सिकुड़ता जा रहा है, जिससे इसकी सतह पर झुर्रियां पड़ रही हैं।

व्यापार और अर्थव्यवस्था

NACIN ने GST प्रैक्टिशनर्स परीक्षा आयोजित की
  • नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, इनडायरेक्ट टैक्सेज़ एंड नारकोटिक्स (एनएसीआईएन) को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स प्रैक्टिशनर्स (जीएसटीपी) के नामांकन की पुष्टि के लिए एक परीक्षा आयोजित करने के लिए अधिकृत किया गया है।
भारत 16 जून से अमेरिका के सामानों पर प्रतिशोधी शुल्क लगाने में देरी कर रहा है
  • सरकार के एक बयान के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका से 16 जून तक आयात किए गए कुछ सामानों पर उच्च टैरिफ लागू करने में भारत ने देरी की। नए कर्तव्यों को 16 मई से लागू होना था।

सम्मेलन

भारत GFDRR के सलाहकार समूह (CG) का सह-अध्यक्ष होगा
  • भारत को सर्वसम्मति से वित्तीय वर्ष 2020 के लिए आपदा न्यूनीकरण और रिकवरी (GFDRR) के लिए वैश्विक सुविधा के सलाहकार समूह (CG) के सह-अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।
  • यह निर्णय जिनेवा स्विट्जरलैंड में ग्लोबल प्लेटफॉर्म फॉर डिजास्टर रिस्क रिडक्शन (जीपीडीआरआर) 2019 के 6 वें सत्र के आधार पर आयोजित जीएफडीआरआर की सीजी बैठक के दौरान लिया गया।
7 वीं आर्थिक जनगणना के लिए मास्टर ट्रेनरों की राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यशाला
  • आर्थिक जनगणना का 7 वां संस्करण, राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया हैबिटेट सेंटर में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा मास्टर ट्रेनर्स की एक राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया था। 7 वें आर्थिक जनगणना -2019 का संचालन MoSPI द्वारा किया जा रहा है।

नियुक्तियों

आरबीआई ने आर. गांधी को यस बैंक बोर्ड का नाम दिया
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पूर्व उप-राज्यपाल आर. गांधी को तत्काल प्रभाव से निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। नियुक्ति दो साल के लिए है जो 13 मई 2021 तक है।

रक्षा समाचार

भारतीय नौसेना के सेवा चयन बोर्ड का कोलकाता में उद्घाटन किया गया
  • नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कोलकाता के पास डायमंड हार्बर में भारतीय नौसेना के पहले पूर्ण सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) का उद्घाटन किया।

खेल समाचार

पहली महिला को ICC मैच रेफरी पैनल में शामिल किया जाएगा
  • भारत की जी.एस. लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गई हैं और वह तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय खेलों में कार्य करने के लिए पात्र होंगी। क्लेयर पोलोसाक इस महीने की शुरुआत में पुरुषों के एकदिवसीय मैच में खड़े होने वाली पहली महिला अंपायर बन गई थी।
ICC विश्व कप: प्रत्येक टीम के लिए भ्रष्टाचार-रोधी अधिकारी
  • पहले में, आगामी ICC विश्व कप में भाग लेने वाली सभी 10 टीमों के पास एक भ्रष्टाचार-रोधी टूर्नामेंट देने के लिए एक समर्पित भ्रष्टाचार-रोधी अधिकारी होगा।

No comments: