Saturday 18 May 2019

करेंट अफेयर्स मई 2019

महत्वपूर्ण दिन

12 मई – अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस
  • जनवरी 1974 में, 12 मई को उस दिन को मनाने के लिए चुना गया, क्योंकि यह आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म की सालगिरह है। 1998 तक, 8 मई को वार्षिक राष्ट्रीय छात्र नर्स दिवस के रूप में नामित किया गया था। 2019 थीम: Nurses: A Voice to Lead, Health for All.’

राष्ट्रीय

कर्नाटक

कुक्करहल्ली झील में फोटो एक्सपो
  • ‘कुक्कराहल्ली केरे में जीवन’ शीर्षक से, यह जगह की जैव विविधता का जश्न मनाने की पहल के रूप में झील के पास अनावरण किया गया था। वाइल्ड मैसूरु द्वारा आयोजित, प्रदर्शनी में 45 प्रकृति उत्साही लोगों द्वारा ली गई तस्वीरें थीं। इसने पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा समर्थित विविध जीवन रूपों को प्रदर्शित किया।
केरल
स्कूलों में कंप्यूटर को बिजली देने के लिए नि: शुल्क ओएस
  • राज्य भर के स्कूलों में 2,00,000 से अधिक कंप्यूटर जल्द ही लिनक्स-आधारित फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण द्वारा संचालित किए जाएंगे जो शैक्षिक और सामान्य उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों की पेशकश करते हैं।
  • केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) ने “IT @ School GNU / Linux 18.04” नाम से नया संस्करण तैयार किया है। उबंटू ओएस एलटीएस संस्करण के आधार पर, सिस्टम में राज्य स्कूल पाठ्यक्रम के अनुसार अनुकूलित कई मुफ्त एप्लिकेशन हैं।
तमिलनाडु
चेन्नई अपना पहला मानव रहित सबस्टेशन पाने के लिए
  • तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन (टैंगेडको) ने शहर में अपनी तरह का पहला मानव रहित सबस्टेशन में अपग्रेड किए जाने वाले सबस्टेशन की पहचान की है।
  • अन्ना सलाई में स्थित 33 किलो वोल्ट (केवी) / 11 केवी सबस्टेशन को अपग्रेड के लिए चुना गया है। इसका निर्माण एक साल पहले ही हुआ था।

अंतरराष्ट्रीय

भारत, वियतनाम परमाणु ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा में सहयोग को मजबूत करेगा
  • भारत और वियतनाम रक्षा और सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा और बाहरी अंतरिक्ष, तेल और गैस के शांतिपूर्ण उपयोग और नवीकरणीय ऊर्जा में सहयोग को और मजबूत बनाने पर सहमत हुए क्योंकि उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दक्षिण पूर्व एशियाई देश की अपनी चार दिवसीय यात्रा का समापन किया।
यूएई में तोड़फोड़ के बाद जहाजों को अमेरिका ने दी नई चेतावनी
  • अमेरिका और ईरान के बीच क्षेत्रीय तनाव बढ़ने के बीच संयुक्त अरब अमीरात के तट से दूर जहाजों को निशाना बनाने के कथित काम को लेकर अमेरिका ने नाविकों को एक नई चेतावनी जारी की।

विज्ञान

कोलकाता के शोधकर्ता कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उपन्यास परिसर का उपयोग करते हैं
  • कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी (CSIR-IICB) और इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टिवेशन ऑफ साइंस (IACS) के शोधकर्ताओं ने 25 क्विनोलिन डेरिवेटिव के बारे में डिज़ाइन और संश्लेषण किया है जो शक्तिशाली एंटीकैंसर गतिविधि दिखाते हैं।
मिजोरम में खोजा गया ‘रेन-लविंग’ सांप
  • पूर्वोत्तर में वस्तुतः बारिश वाले सरीसृप, और खोजे जाने वाले नवीनतम में मिज़ो नाम है जिसका अर्थ है वर्षा-प्रेम। यह विज्ञान के लिए नया है, इस खोज को स्थानीय रूप से रूहलवारमूल या वर्षा-प्रेमी सांप कहा जाता है।

खेल समाचार

IPL 2019: मुंबई इंडियंस ने अपना रिकॉर्ड चौथा खिताब जीता
  • मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर आईपीएल 2019 के बारहवें सीज़न में रिकॉर्ड चौथा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब जीता।
मैड्रिड ओपन फाइनल:
  • स्टेफानोस त्सित्सिपस ने राफेल नडाल को स्पेन की धरती पर हराकर अपने छोटे लेकिन उल्लेखनीय करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की और वर्ल्ड नंबर -1 नोवाक जोकोविच के खिलाफ मैड्रिड ओपन के फाइनल में अपनी जगह बनाई।
  • किकी बर्टेंस ने अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीता, फाइनल में सिमोना हालेप को हराकर सेट पर ड्रॉप किए बिना चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली महिला भी बनीं।
स्पेन में जीत के साथ लुईस हैमिल्टन शीर्ष पर है
  • लुईस हैमिल्टन ने स्पेन में जीत के साथ फॉर्मूला वन विश्व चैंपियनशिप के शीर्ष पर वापसी की क्योंकि मर्सिडीज ने लगातार एक-दो के साथ सीज़न में अपना रिकॉर्ड शुरू किया।
  • हैमिल्टन ने दौड़ की सबसे तेज गोद के लिए एक अतिरिक्त बिंदु लिया, उनके अभियान का पहला, और उन्हें एक सुरक्षा कार की तैनाती में मदद मिली जो कि 20 लैप्स को अंत में एक मुफ्त दूसरा पिटस्टॉप दे रही थी।

No comments: