Sunday 19 May 2019

करेंट अफेयर्स मई 2019

महत्वपूर्ण दिन

10 मई – विश्व ल्यूपस दिवस

  • वर्ल्ड ल्यूपस फेडरेशन ने विश्व ल्यूपस दिवस का 16 वां वार्षिक उत्सव मनाया। एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या, एक प्रकार का वृक्ष सभी राष्ट्रीयताओं, दौड़, जातीयता, लिंग और आयु के लोगों को प्रभावित करता है।ल्यूपस किसी भी समय शरीर के किसी भी हिस्से को किसी भी समय अप्रत्याशित और जीवन-बदलते परिणामों से प्रभावित कर सकता है।

राष्ट्रीय

आंध्र प्रदेश
शक्ति, पुलिस शस्त्रागार में नया हथियार
  • शक्ति पुलिस विभाग के शस्त्रागार में एक नया हथियार है, जो महिलाओं को उत्पीड़न और उत्पीड़न से बचाने के लिए प्रभावी रूप से मिटाया जाएगा।संकट में महिलाओं के बचाव में आने के लिए नीले रंग में महिलाएं।
तमिलनाडु
चेन्नई पुलिस ने जैव-रासायनिक खतरों से निपटने के लिए कमर कस ली है
  • चेन्नई पुलिस शहर में जैविक और रासायनिक तोड़फोड़ से निपटने के लिए कमर कस रही है। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) से तकनीकी सहायता के साथ, शहर की पुलिस ने अपने गश्ती वाहनों में मोबाइल विकिरण जांच प्रणाली (MRDS) उपकरण लगाए हैं।

विज्ञान

भारत की पहली मेगा विज्ञान प्रदर्शनी
  • विज्ञान समागम, भारत की पहली मेगा विज्ञान प्रदर्शनी, हाल ही में मुंबई में बंद हुई। यात्रा एक्सपो परमाणु ऊर्जा विभाग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है।

व्यापार और अर्थव्यवस्था

वित्त वर्ष 19 में बैंक क्रेडिट 13.2% बढ़ता है
  • वित्तीय वर्ष 2018-19 में बैंक ऋण में 13.2% की वृद्धि हुई, जबकि पिछले वित्त वर्ष में 10.3% थी, जो मुख्य रूप से सेवाओं और खुदरा क्षेत्र के लिए ऋण द्वारा सहायता प्राप्त थी। जमा वृद्धि में भी एक साल पहले 6.7% की तुलना में 10% की वृद्धि हुई है।
वाल्करू ने आमिर खान को अपना नया ब्रांड एंबेसडर घोषित किया
  • 2013 में एक फुटवियर ब्रांड की कल्पना की गई और लॉन्च की गई वलकारो को आमिर खान ने वाल्कारो के नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया।

रक्षा समाचार

आईएन जहाजों कोलकाता और शक्ति ने ग्रुप सेल का कार्य किया
  • आईएन जहाजों कोलकाता और शक्ति ने 03 मई से 09 मई 19 तक दक्षिण चीन सागर में जापान, फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका के नौसैनिक जहाजों के साथ समूह सेल किया। चरण II दक्षिण चीन सागर में 09 मई से 12 मई 19 तक निर्धारित है।
  • द्वितीय चरण के पूरा होने पर, आईएन जहाजों कोलकाता और शक्ति सहित सभी भाग लेने वाले जहाजों को सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री रक्षा एक्सपो (IMDEX) 2019 में भाग लेने के लिए निर्धारित किया गया है।

समझौता ज्ञापन, समझौते और कैबिनेट अनुमोदन

भारत और चीन भारतीय मिर्च भोजन के निर्यात के लिए प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करते हैं
  • वाणिज्य सचिव, अनूप वधावन और उपाध्यक्ष, चीन के सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन (GACC), ली गुओ, ने कृषि उत्पादों की निकासी के लिए लंबित भारतीय अनुरोध के व्यापार संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नई दिल्ली में एक बैठक की। बैठक के अंत में भारत से चीन तक मिर्च भोजन के निर्यात के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए।

खेल समाचार

इगोर स्टिमैक को भारतीय फुटबॉल टीम का कोच नियुक्त किया गया
  • ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) की तकनीकी समिति ने उन्हें पद के लिए सिफारिश करने के बाद क्रोएशिया के पूर्व अंतरराष्ट्रीय और प्रबंधक इगोर स्टिमैक को भारतीय पुरुष टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया जाएगा। कमेटी के अध्यक्ष श्याम थापा थे।
ल्यूक शॉ ने सर मैट बस्बी प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता
  • मैनचेस्टर यूनाइटेड के फुटबॉलर ल्यूक शॉ को 2018-19 सत्र के लिए सर मैट बस्बी प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में ताज पहनाया गया। डिफेंडर ने अपने संयुक्त कैरियर में पहली बार सर मैट की मान्यता प्राप्त मूर्तिकला जीती है।

No comments: