Saturday 18 May 2019

करेंट अफेयर्स मई 2019

महत्वपूर्ण दिन

7 मई – विश्व एथलेटिक्स दिवस
  • 1996 में उस पहले मौके पर, अटलांटा में ओलंपिक खेलों के शताब्दी संस्करण के आसपास विश्व एथलेटिक्स दिवस का आयोजन किया गया था।
7 मई – विश्व अस्थमा दिवस
  • विश्व अस्थमा दिवस 7 मई, 2019 को मई 2019 के पहले मंगलवार को दुनिया भर में मनाया गया था। दुनिया भर में अस्थमा और इसकी देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह दिवस ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा स्वास्थ्य देखभाल समूहों और अस्थमा शिक्षकों के बीच एक साझेदारी के रूप में आयोजित किया जाता है, ताकि अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके।
  • विश्व अस्थमा दिवस 2019 की थीम ‘STOP for Asthma’.

राष्ट्रीय

SCO मीट में शामिल होने के लिए सुषमा स्वराज, शाह महमूद कुरैशी
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी किर्गिस्तान के बिश्केक में विदेश मंत्रियों की शंघाई सहयोग संगठन परिषद में भाग लेंगे।
महाराष्ट्र
स्पाइसजेट ने जेट द्वारा खाली छोड़े गए स्लॉट में टी 2 से 12 उड़ानें शुरू की हैं
  • इंडिगो, गोएयर और एयर एशिया के बाद, अब स्पाइसजेट ने मुंबई एयरपोर्ट पर टर्मिनल 2 से 12 उड़ानें शुरू की हैं। अप्रैल के बाद से, कैरियर ने 77 नई उड़ानें शुरू की हैं, जिसमें मुंबई को जोड़ने वाली 48 उड़ानें, दिल्ली को जोड़ने वाली 16 और मुंबई और दिल्ली के बीच आठ उड़ानें शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय

एच -1 बी आवेदन शुल्क में वृद्धि का प्रस्ताव करने के लिए अमेरिका
  • ट्रम्प प्रशासन एच -1 बी वीजा आवेदन शुल्क में बढ़ोतरी का प्रस्ताव कर रहा है, ताकि एक प्रशिक्षु कार्यक्रम के विस्तार के लिए वित्त पोषण बढ़ाया जा सके, जो अमेरिकी युवाओं को प्रौद्योगिकी से संबंधित गतिविधियों में प्रशिक्षित करता है।
  • H-1B वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है जिन्हें सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

विज्ञान

आईआईटी दिल्ली 3 डी मानव त्वचा को प्रिंट करता है
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली के शोधकर्ताओं ने 3 डी बायोप्रिंटेड मानव त्वचा के मॉडल को सफलतापूर्वक बनाया है, जिनमें कुछ संरचनात्मक रूप से प्रासंगिक संरचनात्मक, यांत्रिक और जैव रासायनिक विशेषताएं हैं जो मूल मानव त्वचा के समान हैं।
आईआईटी कानपुर हाइपर सूजन को नियंत्रित करने के लिए उपन्यास अणु की पहचान करता है
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर के शोधकर्ताओं ने एक उपन्यास छोटे प्रोटीन अणु की पहचान और विशेषता की है जो बेहतर उपचार परिणामों के लिए अग्रणी सूजन को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है।

व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत और अमेरिकी द्विपक्षीय द्विपक्षीय बैठक
  • भारत और अमेरिका ने भारत-यू.एस. नई दिल्ली में द्विपक्षीय व्यापार बैठक। सुरेश प्रभु, वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री और श्री विल्बर रॉस, वाणिज्य सचिव, संयुक्त राज्य अमेरिका ने द्विपक्षीय बैठक की सह-अध्यक्षता की।

पुरस्कार

ट्रम्प ने टाइगर वुड्स को अमेरिकी नागरिक सम्मान दिया
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने खेल के इतिहास में सबसे महान एथलीटों में से एक के रूप में गोल्फर का वर्णन करते हुए टाइगर वुड्स को राष्ट्र के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया। 43 साल के वुड्स केवल चौथे और सबसे कम उम्र के गोल्फर हैं जिन्हें सबसे ज्यादा अमेरिकी नागरिक पुरस्कार मिला है।

रक्षा समाचार

चौथी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी का लॉन्च – वेला
  • भारतीय नौसेना के लिए मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा बनाई जा रही चौथी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी वेला को लॉन्च किया गया।
  • यह आयोजन एमडीएल द्वारा चल रहे मेक इन इंडिया कार्यक्रम के लिए उठाए गए कदमों की पुष्टि करता है, जिसे रक्षा उत्पादन विभाग (एमओडी) द्वारा सक्रिय रूप से लागू किया जा रहा है।
आईएनएस रंजीत 36 साल पूरा होने पर डिकमिशन हो जाता है
  • आईएनएस रंजीत एक राजपूत वर्ग विध्वंसक था, जिसका नौसिखिया डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम में 06 मई 19 को शानदार युग का समापन हुआ था।15 सितंबर 1983 को कप्तान विष्णु भागवत द्वारा यूएसएसआर के पूर्व के जहाज को 36 वर्षों के लिए राष्ट्र के लिए तुर्क सेवा प्रदान की गई थी।

खेल समाचार

महिला फुटबॉल के लिए फीफा की दो नई श्रेणियां हैं
  • फेडरेशन इंटरनेशनल डे फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने दुनिया भर में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए दो नई पुरस्कार श्रेणियों की घोषणा की। दो नई पुरस्कार श्रेणियां वर्ष की महिला गोलकीपर और वर्ष की एक महिला टीम से दूर हैं।

No comments: