Friday 5 October 2018

बिहार आयुष्मान भारत योजना – डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन पंजीकरण

Bihar Ayushman Bharat Yojana Free Online Registration – बिहार सरकार की कैबिनेट ने बिहार आयुष्मान भारत योजना के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है, सभी सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए पहले से ही अस्पतालों के बाहर मुफ्त ऑनलाइन पंजीकरण, मेडिकल कॉलेजों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक इस सेवा और सुविधा के साथ, राज्य सरकार ने अपने सभी अस्पतालों में पंजीकरण शुल्क समाप्त कर दिया है। यह जानकारी कैबिनेट सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार द्वारा प्रदान की गई है।

Bihar Ayushman Bharat Yojana Free Online Registration

बिहार आयुष्मान भारत योजना मुफ्त ऑनलाइन पंजीकरण

पिछली प्रणाली के तहत, आउटडोर मरीजों के लिए पंजीकरण शुल्क मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 5 रूपये, जिला और उप-मंडल अस्पतालों में 2 रुपये और पीएचसी में 1 रुपये था।
इसके अलावा, संजीववाणी प्रणाली के तहत मरीजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण निःशुल्क जारी रहेगा। वर्तमान में, प्रति माह सरकारी अस्पतालों में आउटडोर परामर्श के लिए 10,480 रोगियों का औसत पंजीकरण होता है।
केंद्र सरकार 25 सितंबर से महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना यानी आयुषमान भारत योजना शुरू करने जा रही है। इसके अलावा, मंत्रिमंडल ने राज्य में इसके कार्यान्वयन के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को भी आवंटित किया है।

Bihar Ayushman Bharat Yojana Free Online Registration

इसके अलावा, राज्य सरकार ने बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति (बीएसएसएस) बनाने का भी फैसला किया है। इसके अलावा, बिहार कैबिनेट ने सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत अपने पंजीकरण के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को भी मंजूरी दे दी है। योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सभी पहचाने गए परिवारों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा।
बिहार सरकार की कैबिनेट ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवाहन योजना के लिए भी मंजूरी दे दी है जिसके अंतर्गत प्रत्येक पंचायत में समाज के कमजोर वर्गों के पांच इच्छुक ड्राइवरों को पंचायत और ब्लॉक मुख्यालय के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए पांच सीट वाले तीन पहिया वाहन खरीदने के लिए अनुदान दिया जाएगा।

No comments: