Sunday 22 July 2018

आईएएस मुख्य परीक्षा की सटीक रणनीति --

आईएएस मुख्य परीक्षा की सटीक रणनीति --

सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को असीम मंगलकामनाएं किन्तु यह सफलता अंतिम नहीं है अभी तो आपने सिर्फ प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया है अब आपका मुकाबला श्रेष्ठों से होना है इसलिए सफलता की रणनीति भी कुछ अलग और सटीक होनी चाहिए इस पर मैं आज कुछ बिंदुओं पर चर्चा करूँगा !

मुख्य परीक्षा में सबसे बड़ी भूमिका होती है समाचार पत्रों के आलेखों की !  इससे ना सिर्फ आपके अर्जित ज्ञान में बृद्धि होती है बल्कि शब्दकोष भी मजबूत होता है जिससे आप एक बेहतर उत्तर लिख पाएंगे और आपकी भाषा प्रभावी होगी !

अब बारी आती है मासिक पत्रिकाओं की , आप मार्च 2018  से  मैगज़ीन उठा लीजिये चाहे दृष्टि करंट अफेयर्स टुडे या फिर क्रॉनिकल और उनमें आये समसामयिक आलेखों को ठीक से पढ़ जाइये और महत्वपूर्ण आंकड़े , घटनाओं , तथ्यों , तर्कों को हाईलाइट करके शार्ट में एक कॉपी में नोट्स टाइप बनाते जाइये जैसे आयुष्मान भारत , पोषण मिशन आदि ! यह आपको निबंध और समसामयिक दोनों प्रकार के प्रश्नपत्रों में मदद करेगा !

कम से कम पिछले 5  महीनों की योजना या कुरुक्षेत्र मैगज़ीन संग्रहीत कर लीजिये और प्रत्येक विशेषांक ठीक से पढ़ डालिये ! याद रहे दोनों में से कोई एक ही लीजिये  !  हाँ अगर कोई विशेष सामग्री किसी अंक में हो तो अलग बात है लेकिन एक ही मैटर की दो मैगज़ीन मत लीजिये !

मुख्य परीक्षा में लेखन शैली का सबसे अधिक महत्व होता है ! कम से कम 2  से 3  प्रश्नों का प्रतिदिन अभ्यास करें !  जिसमे एक सामान्य अध्ययन 1  वैकल्पिक विषय और एक 1  समसामयिक मुद्दों से सम्बंधित हो !   रविवार के दिन का समय किसी 1  निबंध के लिए दीजिये !

पिछले 10  वर्षों के प्रश्नपत्रों को डाउनलोड कर लीजिये और विषयों के आधार पर वर्गीकृत कर लीजिये ! यह प्रश्न आपकी  प्रैक्टिस के काम आएंगे !

आगे प्रत्येक बिंदु पर विस्तार से चर्चा करूँगा !  अगला अंक स्टडी मटेरियल से सम्बंधित होगा !   मुख्य परीक्षा में हार का मलाल ज्यादा होता है इसलिए आशा करता हूँ कि आप सभी अपना सर्वश्रेस्ठ प्रदर्शन करके इसे अंतिम विजय में परिवर्तित करेंगे !

"" गुरु शरद ""

No comments: