Sunday 3 June 2018

अब google पर केवल allsarkariexam ही सर्च करें |

अब google पर केवल allsarkariexam ही सर्च करें |

आज UPSC का पेपर देखने के बाद आज बहुत से लोग एक बार फिर कोचिंग संस्थानों को गाली दे रहे होंगे ये बात नई नहीं है हर बार यही होता है क्योंकि वाकई में प्रारंभिक परीक्षा में कोचिंग संस्थान उपयोगी नहीं होते। प्रारंभिक परीक्षा में केवल और केवल अभ्यर्थी का गहन अध्ययन ही काम आता है। बार बार सलाह दी जाती है कि पहले बेस तैयार करो,समसामयिकी पर रोजाना पकड़ बनाये रखो।कोचिंग संस्थान अभ्यर्थियों की समझ को एक निश्चित दायरे में कैद कर देते हैं लेकिन UPSC किसी भी दायरे में नहीं रहता।

मैंने कई बार बहुत सामान्य सी बातें पोस्ट के माध्यम से बताई थी जो शायद प्रत्येक गंभीर अभ्यर्थी समझता है फिर भी धोखा खा जाता है।ये बातें सामान्यतः सभी अभ्यर्थी समझते हैं किंतु पालन बहुत कम करते हैं। जैसे -
- समसामयिकी पर निरंतर पकड़ मजबूत करना न कि परीक्षा से पहले समसामयिकी तैयार करना।
- दैनिक रूप से प्रयोग की जाने वाली चीजों के बारे में जानकारी रखना।
- किसी भी विषय के महत्व को कमतर नहीं आंकना और समग्र रूप से सभी विषयों का गहनता से अध्ययन करना।
-  विषयवार बेस तैयार करना बेसिक से एडवांस की ओर बढ़ना।
- भूगोल में मैपिंग का बार बार कहा है जितनी बार भूगोल की चर्चा की है बार बार मैपिंग के महत्व को इंगित किया है।
- किसी भी एक समसामयिक पत्रिका से खुद को बांधकर नहीं रखना बल्कि रोजाना कम से कम 2 समाचार पत्र पढ़ना इसके बाद समसामयिक पत्रिकाएं पढ़ना।

UPSC के पेपर का स्तर लगभग समान बना रहता है न अधिक कठिन न ही अधिक सरल।आपको खोजी प्रकार का अभ्यर्थी बनने की आवश्यकता है अपना दायरा निरंतर बढ़ाना होगा क्योंकि UPSC कभी भी एक जैसा पैटर्न फॉलो नहीं करता।

कुछ बातें उनके लिए जो बिना कोचिंग के तैयारी करते हैं किंतु आत्मविश्वास नहीं ला पा रहे। दोस्तों कोचिंग का अपना महत्व जरूर होता है लेकिन UPSC का अपना ही टशन है।पेपर इस प्रकार बनाया जाता है कि कोचिंग वाले और बिना कोचिंग वाले दोनों के पसीने छुड़ा देता है।ध्यान में रखिये सही तरीके से की गई तैयारी हमेशा उपयोगी होती है बस अपना तरीका सही रखिये।एक बात और आपको ध्यान में रखनी होगी कि कोई कितना भी विद्वान क्यों न हो आपको उसकी सभी बातों को आंखें बंद करके फॉलो नहीं करना खुद की समझ विकसित कीजिये अच्छी सलाह ग्रहण कीजिये बाकी सब छोड़ दीजिए।
"IAS बनने के लिए पहले उसके लायक बनने का निरंतर प्रयास कीजिये।अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलिए और नए आयाम स्थापित कीजिये।"

No comments: