Saturday 16 June 2018

दिनांक : 16-06-2018 समाचार प्रभात

दिनांक : 16-06-2018

समाचार प्रभात
------------

मुख्य समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह -ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा पर रवाना होंगे।
केन्द्र ने सभी विभागों और राज्य सरकारों से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण लागू करने को कहा।
त्रिपुरा और असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य जारी।
ईद-उल-फित्र का त्‍यौहार आज देशभर में पारंपरिक उल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
अमरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध बढ़ा। दोनों देशों ने एक दूसरे पर नए शुल्क लगाने की घोषणा की।
फीफा वर्ल्डकप में पुर्तगाल और स्पेन के बीच रोमांचक मुकाबला तीन-तीन से बराबरी पर, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टूर्नामेंट में पहली हैट ट्रिक लगाई।
------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर की सुरक्षा स्थिति और रमज़ान में सैनिक कार्रवाई स्‍थगित किये जाने की समीक्षा के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ कल रात नई दिल्‍ली में बैठक की।

अधिकारियों के अनुसार समझा जाता है कि गृहमंत्री ने कश्‍मीर में सुरक्षा स्थिति तथा विशेष रूप से श्रीनगर में जानेमाने पत्रकार शुजात बुखारी समेत हाल ही में हुई हत्‍याओं के मद्देनजर प्रधानमंत्री को स्थिति से अवगत कराया। प्रधानमंत्री को इस महीने की 28 तारीख से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के लिए की जा रही सुरक्षा व्‍यवस्‍था की भी जानकारी दी गई।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीति आयोग की शासी परिषद की कल राष्ट्रपति भवन में होने वाली चौथी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। दिन भर की इस बैठक में केंद्रीय मंत्रियों, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केन्द्र शासित प्रदेशों के उप-राज्यपालों के साथ केंद्र सरकार के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। इस परिषद को राष्ट्रीय विकास की प्राथमिकताओं, क्षेत्रों और कार्यनीतियों का ऐसा साझा दृष्टिकोण विकसित करने का काम सौंपा गया है जिसमें राज्यों की सक्रिय सहभागिता हो।

------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह तीन देशों -ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा पर रवाना होंगे। उनके साथ जा रहे शिष्‍टमंडल में इस्‍पात राज्‍यमंत्री विष्‍णु देव साई और कुछ सांसद भी हैं।

नौ दिन की यात्रा के पहले चरण में राष्‍ट्रपति एथेन्‍स में ग्रीस के राष्‍ट्रपति तथा विपक्ष के वरिष्‍ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे।

भारत और ग्रीस के बीच सदियों से घनिष्‍ठ संबंध रहे हैं। शांति और लोकतंत्र के प्रति समान विचारों के साथ मौजूदा दौर में भी दोनों देशों के सम्‍बन्‍धों में विशेष प्रगति हुई है। सुरिनाम के साथ भी भारत के संबंध मित्रतापूर्ण रहे हैं। वहां बड़ी संख्‍या में भारतीय मूल के लोगों की उपस्थिति से संबंधों को और मजबूती मिली है। भारत और क्‍यूबा के बीच भी ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। दोनों देश गुटनिरपेक्ष आंदोलन के संस्‍थापक सदस्‍य रहे हैं। ग्रीस, सुरिनाम और क्‍यूबा संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षापरिषद में सुधारों को लेकर भारत के रुख का समर्थन करते हैं।
------------

केन्द्र सरकार ने अपने सभी विभागों और राज्य सरकारों से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण पर अमल जारी रखने को कहा है। केन्द्र ने यह कदम इस सिलसिले में उच्चतम न्यायालय के हाल के एक फैसले के बाद उठाया है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने अपने एक आदेश में कहा है कि केन्द्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और केन्द्र शासित प्रदेशों में संवर्ग नियंत्रक प्राधिकारी उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप पदोन्नति को लागू करेंगे। राज्य सरकारों को भी इस मामले में आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी गई है।

------------

त्रिपुरा और असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य जारी है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ ने दोनों राज्यों में तीन हजार छह सौ से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है।

राज्‍य आपातकालीन ऑपरेशन सेंटर के अधिकारियों ने आकाशवाणी को बताया कि आठ हजार आठ सौ से अधिक परिवारों ने लगभग एक सौ 73 राहत शिविरों में आश्रय लिया है। उन्‍होंने कहा कि हावड़ा, गोमती, जलाई और मनु नदियां खतरें के स्‍तर पर बह रही है। कल मुख्‍यमंत्री विपल्‍व कुमार देव ने उनाकोटि जिले कयरा शहर का दौरा किया और स्थिति की समीक्षा की। श्री देव ने कहा कि उनकी सरकार बाढ़ पीड़ि‍तों के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकार त्रिपुरा के लोगों की मदद कर रही है।
असम में जलमग्‍न कई इलाकों से 235 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया है। असम के सात जि़ले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

------------

ईद-उल-फित्र का त्‍योहार आज देशभर में उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर ईदगाहों और मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जा रही है। दिल्ली में जामा मस्जिद, फतेहपुरी मस्जिद और ईदगाह में मुख्य आयोजन होगा।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों को ईद की बधाई दी है।

------------
इससे पहले कल जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने ईद-उल-फित्र की पूर्व संध्‍या पर 115 कैदियों को रिहा किए जाने का आदेश दिया। एक सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गंभीर अपराधों में शामिल नहीं पाए गए सभी कैदियों को रिहा करने के निर्देश दिए हैं ताकि वे अपने परिजनों के साथ ईद मना सकें।

------------

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने पांच करोड़ डॉलर मूल्‍य के चीन के सामानों पर 25 प्रतिशत का कड़ा शुल्‍क लगाया है। श्री ट्रम्‍प ने चीन पर बौद्धिक सम्‍पदा चोरी करने और अनुचित व्‍यापार रवैये का आरोप लगाया। इसे लेकर विश्‍व की दो सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में व्‍यापार युद्ध शुरू हो गया है।

उधर, चीन ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए अमरीकी उत्‍पादों पर शुल्‍क लगाने की घोषणा की है। इसमें अमरीका से झींगा मछली के आयात पर शुल्‍क भी शामिल है, जिससे अमरीकी सीफूड का एक बड़ा बाजार लगभग बंद हो जाएगा।
------------
आखिरी मिनटों में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शानदार गोल और इस फीफा विश्व कप की पहली हैट्रिक की मदद से पुर्तगाल ने कल ग्रुप बी के सबसे रोमांचक मुकाबले में स्पेन को 3-3 गोल से बराबरी पर रोक दिया। स्पेन की टीम 88वें मिनट तक 3-2 से आगे थी लेकिन गेरार्ड पीके की गलती से पुर्तगाल को फ्री किक मिली जिसे रोनाल्डो ने गोल में बदलकर मैच ड्रॉ कराया। स्पेन ने पहले हाफ में एक गोल से पिछड़ने के बाद दूसरे हाफ में आक्रामक वापसी करते हुए चार मिनट के भीतर दो गोल दागकर बढत बनाई। इसके तीन मिनट बाद ही नाचो ने ऐसा गोल किया जिसे फुटबालप्रेमी लंबे समय तक याद रखेंगे और दुनिया के किसी भी गोलकीपर के लिये इस तरह का गोल बचाना लगभग नामुमकिन होता। इससे पहले सेंट पीटर्सबर्ग में आखिरी मिनटों में मोरक्को के अजीज बोहादोज के आत्मघाती गोल की बदौलत ईरान ने विश्व कप के अपने पहले मैच में आज 1-0 से जीत दर्ज की तो खिलाड़ियों के जश्न को देखकर लगा मानों उन्होंने विश्व कप जीत लिया हो।इस बीच, जोस जिमेनेज के 89 वें मिनट में गोल की मदद से उरूग्वे ने मोहम्मद सलाह के बिना उतरी मिस्र की टीम को 1-0 से हरा दिया।
ग्रुप सी में आज कज़ान में फ्रांस का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से और पेरू का डेनमार्क से होगा। ग्रुप डी में अर्जेन्‍टीना और आइसलैड तथा क्रोएशिया और नाइजीरिया आमने-सामने होंगे।

No comments: