Friday 15 June 2018

Current Affairs Current_Affairs_in_a_Line_14_June_2018 current affairs of the day ! One liner current affairs ! 14th June Current Affairs

*14 June Current Affairs*Current Affairs
Current_Affairs_in_a_Line_14_June_2018 current affairs of the day ! One liner current affairs ! 14th June Current Affairs

1. गवित मुरली कुमार ने नीदरलैंड में 2018 गाउडेन स्पाइक मीटिंग में 10000 मीटर दौड़ में गोल्ड जीता है। वो किस प्रदेश के निवासी हैं?
[A] मध्य प्रदेश
[B] गुजरात
[C] महाराष्ट्र
[D] कर्नाटक

सही उत्तर: B [गुजरात]
स्पष्टीकरण:
गवित मुरली कुमार ने 9 जून 2018 को नीदरलैंड के लीडन में 2018 गाउडेन स्पाइक मीटिंग में 10000 मीटर दौड़ में गोल्ड जीता है। गवित मुरली कुमार गुजरात से आते हैं और 21 वर्ष के हैं। उन्होंने 28 मिनट 43.44 सेकंड का अपना सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड बनाया। चालू सत्र में भारतीयों द्वारा यह सबसे अच्छा रिकॉर्ड था।यह दूरी पर दौड़ने वाले भारतीय द्वारा भी दूसरा सबसे तेज़ समय था, 2008 में विगो, स्पेन में 28 मिनट के 02.89 सेकेंड के समय के कोच सुरेंद्र सिंह के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से थोड़ा ही कम था।गाउडेन स्पाइक नीदरलैंड की सर्वश्रेष्ठ मीटिंग में से एक है।इस बीच, भारतीय एथलीटों ने यूरोप के प्रशिक्षण-सह-एक्सपोजर टूर के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने से अपनी तैयारी जारी रखी।

2. भारत ने लिम्फेटिक फाइलेरियासिस को खत्म करने के लिए वैश्विक गठबंधन (GAELF-2018) की दसवीं बैठक की मेजबानी की। लिम्फेटिक फाइलेरियासिस किस मच्छर से फैलता है?
[A] क्यूलेक्स मच्छर
[B] एडीज मच्छर
[C] एनोफेल्स मच्छर
[D] एशियन टाइगर मच्छर

सही उत्तर: A [क्यूलेक्स मच्छर]
स्पष्टीकरण:
भारत ने 13 जून को नई दिल्ली में लिम्फेटिक फाइलेरियासिस को खत्म करने के लिए वैश्विक गठबंधन (GAELF-2018) की दसवीं बैठक की मेजबानी की। इसकी थीम ‘Celebrating progress towards elimination: Voices from the field on overcoming programme challenges’ थी। इस उपलक्ष्य पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने लिम्फेटिक फाइलेरियासिस खत्म करने के लिए त्वरित योजना लांच की। GAELF लिम्फेटिक फाइलेरियासिस को खत्म करने में WHO की सहायता करने वाले 72 देशों का संगठन है।लिम्फेटिक फाइलेरियासिस को फीलपाँव भी कहा जाता है।यह भारत सहित 73 देशों में फैली बीमारी है। यह क्यूलेक्स मच्छर से फैलती है। यह आमतौर पर गरीब लोगों में फैलती है जो गंदे पानी का प्रयोग करते हैं।LF प्रभावित लोगों को मार नहीं देता है, लेकिन स्थायी डिफिगरेशन, कम उत्पादकता और सामाजिक कलंक का कारण बन सकता है।

3. प्रसिद्ध लेखक और प्रकाशक शाहजहाँ बच्चू का निधन हो गया। वो किस देश के निवासी थे?
[A] भारत
[B] बांग्लादेश
[C] म्यांमार
[D] थाईलैंड

सही उत्तर: B [बांग्लादेश]
स्पष्टीकरण:
प्रसिद्ध बांग्लादेशी लेखक और प्रकाशक शाहजहाँ बच्चू की 12 जून 2018 को केंद्रीय बांग्लादेश के मुंशीगंज जिले में काकाल्दी में अज्ञात हमलावरों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई। वो 60 वर्ष के थे। वह धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों के एक स्पष्ट समर्थक थे और एक प्रकाशन घर ‘बिश्का प्रोकशोनी’ के मालिक थे जो कविता प्रकाशित करने में माहिर हैं। वो बांग्लादेश कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व जिला साधारण सचिव थे। 2013 से बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों, ब्लॉगर्स, विदेशियों, LGBT कार्यकर्ताओं और अन्य बुद्धिजीवियों के खिलाफ हमले हो रहे हैं।2015 के ब्लॉगर निलॉय नील की ढाका में हत्या की गई।अविजीत के प्रकाशक फैसल अरेफिन दीपण को भी उसी साल 31 अक्टूबर को मारा गया। इन हत्याओं की जिम्मेदारी आतंकवादी समूहों ने ली।

4. रामचंद्र बैंदा जिनका हाल ही में निधन हो गया, हरयाणा की किस लोकसभा सीट से पूर्व सांसद थे?
[A] हिसार
[B] सोनीपत
[C] फरीदाबाद
[D] रोहतक

सही उत्तर: C [फरीदाबाद]
स्पष्टीकरण:
फरीदाबाद लोकसभा सीट के पूर्व भारतीय जनता पार्टी सांसद रामचंद्र बैंदा का 72 वर्ष की उम्र में 12 जून को नई दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म 7 फरवरी 1946 को हिसार के खबरा कलां गांव में हुआ। वो 11वीं, 12वीं और 13वीं लोकसभा में सांसद थे।

5. स्वीटी बूरा जिन्होंने उमाखानोव मेमोरियल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता है, किस खेल से जुड़ी हुई हैं?
[A] शतरंज
[B] कुश्ती
[C] तैराकी
[D] मुक्केबाजी

सही उत्तर: D [मुक्केबाजी]
स्पष्टीकरण:
भारतीय मुक्केबाज स्वीटी बूरा ने 12 जून को रूस के कास्पिक में उमाखानोव मेमोरियल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने 75 किग्रा वर्ग में टूर्नामेंट के फाइनल में एना अनफिनोजिनोवा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। फाइनल में पहुंचने के लिए महिलाओं के बीच स्वीटी एकमात्र भारतीय थीं। वह एक पूर्व विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता भी है। पुरुष वर्ग में बृजेश यादव (81 किग्रा), वीरेंद्र कुमार (91 किग्रा) ने रजत पदक जीता।इससे पहले, विश्व युवा चैंपियन शशि चोपड़ा 57 किलोग्राम डिवीजन में, राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व कांस्य पदक विजेता पिंकी जांग्रा 51 किग्रा में और 60 किलो में पावित्र ने कांस्य पदक के लिए अपना सेमीफाइनल मुकाबला गंवा दिया था।

6. सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 2018 का आयोजन किस देश में होगा?
[A] ब्राज़ील
[B] भारत
[C] नेपाल
[D] दक्षिण अफ्रीका

सही उत्तर: C [नेपाल]
स्पष्टीकरण:
सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 2018 17 जून से नेपाल की राजधानी काठमांडू में शुरू होगा। 2 दिवसीय सम्मेलन की थीम “Sustainable Development Goals for Smart Society ” है।सम्मेलन का आयोजन फेडरेशन ऑफ कम्प्यूटर एसोसिएशन नेपाल (CAN) द्वारा किया जाएगा। आईसीटी प्रयोक्ताओं, प्रशिक्षकों, पेशेवरों, विशेषज्ञों, और जापान, चीन, कोरिया, भारत और नेपाल के शोधकर्ताओं सहित 500 प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे।सम्मेलन का उद्देश्य स्थायी आईसीटी अनुप्रयोगों का उपयोग करके कार्रवाई की योजना विकसित करने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र को एक साथ लाने के लिए है। यह 2030 तक स्मार्ट नेपाल की संभावनाओं को मुक्त करने का भी प्रयास करता है।

7. केंद्र सरकार ने स्वच्छ आइकोनिक स्थानों (SIP) की प्रमुख परियोजना के तीसरे चरण में निम्नलिखित में से कौन सी प्रतिष्ठित साइट जोड़ दी हैं?
[A] कुरनूल का राघवेंद्र स्वामी मंदिर
[B] कुरुक्षेत्र का ब्रह्म सरोवर मंदिर
[C] मुर्शिदाबाद का हज़ारद्वारी महल
[D] ये सभी

सही उत्तर: D [ये सभी]
स्पष्टीकरण:
स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ आइकोनिक स्थानों (SIP) की प्रमुख परियोजना के तीसरे चरण में केंद्र सरकार ने 10 नई आइकॉनिक साइटों को जोड़ा है।SIP के तीसरे चरण की शुरुआत बद्रीनाथ मंदिर के निकट मन गांव में हुई थी। ये स्थान राघवेंद्र स्वामी मंदिर (कुरनूल, आंध्र प्रदेश); हजरदावरी पैलेस (मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल); ब्रह्मा सरोवर मंदिर (कुरुक्षेत्र, हरियाणा); विदुर कुट्टी (बिजनौर, उत्तर प्रदेश); मन गांव (चमोली, उत्तराखंड); नागवासाकी मंदिर (इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश); और कनवश्रम (उत्तराखंड) पांगोंग झील (लेह-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर) के अलावा इमाकिथल बाजार (इम्फाल, मणिपुर) और सबरीमाला मंदिर (केरल) हैं।प्रधान मंत्री द्वारा कल्पना की गई परियोजना को राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन के समर्थन से पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा समन्वित किया जा रहा है।

8. मुलुभु जड़ेजा, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से जुड़े हुए थे?
[A] बैडमिंटन
[B] क्रिकेट
[C] हॉकी
[D] हैंडबॉल

सही उत्तर: B [क्रिकेट]
स्पष्टीकरण:
दाएँ हाथ के बल्लेबाज मुलुभु जड़ेजा का 88 वर्ष की उम्र में 12 जून को गुजरात के राजकोट में निधन हो गया। उन्होंने 1945 से 1964 के बीच में सौराष्ट्र और रेलवे का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 31 फर्स्ट क्लास मैच खेले जिसमें 26.92 की औसत से 1373 रन बनाए।

9. 2026 का 23वां फीफा वर्ल्ड कप किन देशों में होगा?
[A] US, कनाडा और मेक्सिको
[B] ब्राज़ील, चिली, अर्जेंटीना
[C] ब्राज़ील, मेक्सिको, स्पेन
[D] थाईलैंड, इंडोनेशिया, वियतनाम

सही उत्तर: A [US, कनाडा और मेक्सिको ]
स्पष्टीकरण:
2026 में 23वां फीफा वर्ल्ड कप US, कनाडा और मेक्सिको में होगा। टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए, दो आधिकारिक बोलियां फीफा में जमा की गईं: कनाडा, मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका की संयुक्त बोली, और मोरक्को द्वारा बोली। 13 जून 2018 को मॉस्को में 68वीं फीफा कांग्रेस में US, कनाडा और मेक्सिको ने मत जीता।यूनाइटेड बोली को 134 वोट मिले, मोरक्को को 65 वोट मिले जबकि एक देश ने किसी को वोट नहीं दिया। इसमें पहली बार 48 देश शामिल होंगे।

10. आरबीआई ने हाल ही में आईडीएफसी बैंक और किस बैंक के विलय को मंज़ूरी दे दी हैं?
a. कैपिटल फर्स्ट
b. देना बैंक
c. बंधक बैंक
d. ऐक्सिस बैंक

सही उत्तर: a. कैपिटल फर्स्ट
स्पष्टीकरण:
आरबीआई ने हाल ही में आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट के विलय को मंज़ूरी दे दी हैं.

No comments: