Saturday 19 May 2018

LIVE : राहुल गांधी ने कहा - राष्ट्रगान से पहले ही सदन छोड़कर चले गए बीजेपी विधायक

बेंगलुरू: कर्नाटक में तीन दिन पुरानी येदियुरप्पा सरकार गिरने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी विधायक सदन में राष्ट्रगान शुरू होने से पहले चले गए. राहुल ने कहा कि यह बीजेपी की एक निशानी है कि बीजेपी भारत के किसी भी संस्थान की इज्जत नहीं करते हैं. राहुल ने कहा हमने कर्नाटक की जनता की आवाज की रक्षा की है. अगर बीजेपी को पूरा बहुमत होता तो हम उसको सरकार बनाने देते हैं लेकिन सच यह है कि उनके पास बहुमत नहीं है.
मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने विश्वास मत का सामना किये बगैर ही आज इस्तीफा देने की घोषणा कर दी और इस तरह कर्नाटक में तीन दिन पुरानी येदियुरप्पा सरकार गिर गई. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आदेश दिया था कि येदियुरप्पा सरकार शनिवार शाम चार बजे राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल करें. हालांकि राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा को अपना बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था.
येदियुरप्पा ने दिया भावुक भाषण
येदियुरप्पा ने अपने भाषण में कहा, ‘मैं मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देने जा रहा हूं. मैं राजभवन जाऊंगा और अपना इस्तीफा सौंप दूंगा. ’ अपने भावनात्मक भाषण के बाद उन्होंने विधानसभा में कहा, ‘मैं विश्वास मत का सामना नहीं करूंगा. मैं इस्तीफा देने जा रहा हूं. ’’ येदियुरप्पा ने कहा कि वह अब ‘लोगों के पास जाएंगे.’
कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन का हुआ रास्ता साफ
येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद अब राज्य में जेडीएस की राज्य इकाई के प्रमुख एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व में सरकार गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जेडीएस को कांग्रेस का समर्थन हासिल है। कांग्रेस - जद ( एस ) गठबंधन ने 224 सदस्यीय विधानसभा में 117 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। दो सीटों पर विभिन्न कारणों से मतदान नहीं हुआ था जबकि कुमारस्वामी दो सीटों से चुनाव जीत थे।

No comments: