Saturday 19 May 2018

झारखंड में हाथियों का आतंक, एक की मौत!

झारखंड के गुमला जिला में एकबार फिर जंगली हाथी का आतंक देखने को मिला है. इस घटना ने एक की जान ले ली वहीं, एक बच्चा सहित दो लोग घायल हो गए. ग्रामीण मुआवजे की मांग कर रहे हैं. हाथियों ने कई घरों को ध्वस्त कर दिया साथ ही खेत में लगे फसलों को भी बर्बाद कर दिया. इस कारण से पूरे गांव में दहशत का माहौल है.
ताजा घटना गुमला के कुरुमगढ़ सदर थाने इलाके के उपा डुमरी गांव की है, जहां एक हाथी ने जमकर उत्पात मचाया. इसमें एक बच्चा सहित दो लोग गम्भीर रूप से घयल हो गए. वहीं, दूसरी घटना ओरामार गांव की है, जहां सनकी हाथी ने 65 वर्षीय फिरू तुरी को कुचल दिया. फिरू की मौत घटनास्थल पर ही हो गई.
दो अन्य घायलों को ग्रामीणों ने सदर अस्पताल गुमला में भर्ती कराया, जहां घायलों का इलाज किया जा रहा है. घायलों के हालत अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. पीड़ित परिवार वन विभाग से मुआवजे की मांग के लिए भटक रहे है, लेकिन वन विभाग इसपर ध्यान नहीं दे रहा है.
जब वार्ड सदस्य ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी तो वन विभाग की कान में जू रेंगा और वन विभाग के अधिकारी 12 घंटे बीतने के बाद हालचाल पूछते पहुंचे. वहीं, इस घटना से गांव के आसपास के इलाके में दहशत व्याप्त है. आए दिन घटना हो रही है, लेकिन वन अधिकारी कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है. आक्रोशित लोग आंदोलन करने की बात कह रहे हैं.
जब जंगली हाथी के आतंक के बारे में वन प्रमंडल को जानकारी दी गई तो उन्होंने कोई ठोस बात नहीं कही. साथ ही कागजी करवाई होने पर लोगों को मुआवजा देने की बात कही.
Source-Internet

No comments: