Saturday 19 May 2018

पल पल बदलता रहा कर्नाटक का खेल भाजपा की कोसिस नाकाम

बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने आज विधानसभा में विश्वास मत के प्रस्ताव से पहले ही इस्तीफा दे दिया। जानकारों का कहना है कि उनके हारने की पूरी संभावनाएं थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर करवाए जा रहे शक्ति परीक्षण से एक घंटे पहले दो कांग्रेसी विधायकों के लापता हो जाने से खलबली मच गई थी। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि बहुमत हासिल करने के लिए बेताब बीजेपी ने उन्हें "बंधक" बना रखा था। कांग्रेस ने एक के बाद एक कई ऑडियो टेप जारी की। जिसमें दावा किया गया कि इनसे साबित हो गया कि विधायकों को रिश्वत देने की कोशिश की जा रही थी। इस्तीफा देने से पहले अपने भावुक भाषण में येदियुरप्पा ने कहा कि यह उनका सपना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में वे मुख्यमंत्री बनते। मीडिया की खबरों के मुताबिक यह फैसला बीजेपी नेतृत्व का था जो देश में चुनावी साल से पहले खरीद-फरोख्त के आरोपों को नहीं झेलना चाहती थी।
सुर्खियों में छाई रही खबर की 10 बड़ी बातें
1. येदियुरप्पा ने भावनात्मक भाषण के आखिर में विधानसभा में कहा, "मैं संघर्ष की पृष्ठभूमि से आया हूं। अगर मैं सत्ता खो देता हूं तो भी मैं कुछ नहीं खोऊंगा... मैं इस्तीफा देने सीधे राज्यपाल आवास जा रहा हूं।"
2. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी का रुख करते हुए येदियुरप्पा ने कहा, "डियर कुमारस्वामी, मैं एक लड़ाका हूं और मैं अपनी आखिरी सांस तक लड़ूंगा।"
3. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बहुत जल्द प्रतिक्रिया दी। उन्होंने ट्वीट किया, "कर्नाटक में लोकतंत्र की जीत हुई है। असंवैधानिक तरीकों को अधिकृत करने में बीजेपी का षड्यंत्र नाकाम हो गया है।"
4. बीएस येदियुरप्पा की पार्टी बीजेपी ने 104 सीटें हासिल की थी जो बहुमत के लिए जरूरी आंकड़े 111 से आठ कम था।
5. विपक्षी कांग्रेस और जेडीएस ने बीजेपी पर अपने विधायकों को रिश्वत देने और धमकी देने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने सबूत के रूप में ऑडियो टेप जारी किए हैं। कांग्रेस के दो विधायक प्रताप गौड़ा पाटिल और आनंद सिंह, जो पूरे दिन 'लापता' थे, विश्वास मत से ठीक पहले कर्नाटक विधानसभा पहुंचे और सदस्य के रूप में शपथ ली।
6. कांग्रेस और जेडीएस सांसद लगातार एक जगह से दूसरी जगह घूम रहे थे क्योंकि उनकी पार्टियों ने उन्हें रिश्वत, धमकी या उनके भाजपा में शामिल करने के लिए जारी प्रयासों के बीच उन्हें एकांत में रखना चाहती थी। रात भर की यात्रा के बाद उन्हें सुबह हैदराबाद से बंगलूरू लाया गया था।
7. येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा था कि भाजपा को शक्ति परीक्षण जीतने का भरोसा है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हमें बहुमत साबित करने के लिए 100 प्रतिशत समर्थन और सहयोग मिला है।"
8. कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के जनादेश आने के एक दिन बाद, बुधवार की रात को राज्यपाल वजुभाई वाला ने 117 विधायकों वाले कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की बजाय भाजपा को सरकार बनाने का निमंत्रण देने का फैसला किया।
9. कांग्रेस ने उसी रात सुप्रीम कोर्ट में राज्यपाल के फैसले को चुनौती दी। पूरी रात चली विशेष सुनवाई के बाद कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक नहीं लगाई, लेकिन कहा कि यह मामले की सुनवाई जारी रखेगा और "विधायकों की खरीद-फरोख्त" के बारे में चिंताएं जताई।
10. मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट ने कल सुनवाई जारी रखते हुए आदेश दिया कि येदियुरप्पा विधानसभा में आज विश्वास मत हासिल करें। सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों में से एक ने शुक्रवार को कहा, "बेहतर होगा कि विधानसभा में बहुमत परीक्षण शनिवार को हो ताकि किसी को भी कोई समय न मिल सके।" येदियुरप्पा के गुप्त मतदान की अपील को भी खारिज कर दिया गया।

सोर्स अमर उजाला

No comments: