Saturday 14 March 2020

भारत पहली बार वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में

#भारत_पहली_बार_वैश्विक_हथियार_निर्यातकों_की_सूची_में

भारत पहली बार वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में शामिल हुआ है. भारत हथियारों के निर्यातक के मामले में 23वें स्थान पर है. विदेशों में हथियारों की बिक्री को बढ़ावा देने के सरकार के कदम से हथियारों के निर्यात के मामले में आने वाले सालों में भारत की रैंकिंग में तेजी से सुधार होने की संभावना है.

हथियारों की खरीद बिक्री पर शोध करने वाले संस्थान का कहना है कि अमेरिका ने पिछले पांच सालों में विश्वभर में एक तिहाई हथियार बेचे हैं. उसके बाद रूस और फ्रांस का नंबर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रांसीसी हथियारों का निर्यात पांच वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है.

👉जानिए पूरे आंकड़े
एसआईपीआरआई (SIPRI) द्वारा वैश्विक हथियारों के ट्रांसफर के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि साल 2015 से भारत द्वारा हथियारों के आयात में 32 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है, जो यह दर्शाता है कि भारत का मेक इन इंडिया कार्यक्रम काफी अच्छे से आगे बढ़ रहा है. हालांकि आंकड़े यह भी बताते हैं कि सऊदी अरब के बाद भारत अभी भी हथियारों का दूसरा सबसे आयातक बना हुआ है.

👉पिछले 5 सालों में भारी गिरावट
भारत द्वारा अमेरिका से हथियारों के आयात में पिछले पांच सालों में भारी गिरावट आयी है. आंकड़ों के अनुसार अब रूस भारत को 56 प्रतिशत हथियारों का निर्यात करता है. बल्कि अब अमेरिका भारत को हथियारों की आपूर्ति करने वाले शीर्ष तीन देशों में भी नहीं है.

रूस के बाद 14 प्रतिशत के साथ इजराइल और 12 प्रतिशत के साथ फ्रांस भारत को सबसे अधिक हथियार भेज रहे हैं. अमेरिका साल 2010 से साल 2014 के दौरान भारत का दूसरा सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता बन गया था, क्योंकि दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंध एक रणनीतिक साझेदारी में विकसित हुए थे.

👉भारत के सबसे बड़े हथियार खरीदार
भारत के सबसे बड़े हथियार ग्राहक म्यांमार (46 प्रतिशत), श्रीलंका (25 प्रतिशत) और मॉरीशस (14 प्रतिशत) हैं. इस समय भारत की पूरी दुनिया के हथियार निर्यात में हिस्सेदारी मात्र 0.2 प्रतिशत है. यदि भारत का लक्ष्य पांच साल के भीतर अपने रक्षा निर्यात को बढ़ाकर 5 अरब डॉलर करने का है. SIPRI डेटा यह भी दर्शाता है कि पाकिस्तान अपने हथियार सिस्टम हेतु पूरी तरह से चीन पर निर्भर नहीं है. साल 2015 से पाकिस्तान अपने 73 प्रतिशत हथियारों का आयात चीन से करता है.

No comments: