Thursday 27 February 2020

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020

#हुरुन_ग्लोबल_रिच_लिस्ट_2020,#मुकेश_अंबानी_भारत_के_सबसे_अमीर_व्यक्ति_और_विश्व_के_नौवें_सबसे_धनवान_व्यक्ति

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 (Hurun Global Rich List 2020) के नौवें संस्करण में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स और विश्व के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अंबानी की संपत्ति 67 बिलियन डॉलर हैं और वे प्रत्येक घंटे सात करोड़ रुपये कमाते हैं.

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 में अमेजन के चीफ जेफ बेजोस पहले स्थान पर है. अरबपतियों की कुल संख्या भारत में 138 तक पहुंच गई जो चीन और अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. इस प्रकार भारत दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपतियों (डॉलर में) की सूची वाले देश में तीसरे स्थान पहुंच गया है.

#अमेजन_के_चीफ_जेफ_बेजोस_पहले_स्थान पर
अमेजन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. जेफ बेजोस की कुल संपत्ति #140_अरब_डॉलर है और उसमें पिछले साल के मुकाबले सात अरब डॉलर की कमी आई है. वे लगातार तीन साल से इस सूची में टॉप पर रहे हैं.

#इस_सूची_में_इसके_बाद
 #107_अरब_डॉलर_की_नेटवर्थ_के_साथ_एलवीएमएच_के_बर्नार्ड_ऑरनॉल्ट_दूसरे_स्थान पर और #106_अरब_डॉलर_की_नेटवर्थ_के_साथ_माइक्रोसॉफ्ट_के_बिल_गेट्स_तीसरे स्थान पर हैं. इस साल सूची में #480_अरबपति जुड़े हैं.

बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट सूची में चौथे स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग 84 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में पांचवें स्थान पर हैं.

#मुकेश_अंबानी_नौवें_स्थान_पर
रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी कुल संपत्ति 67 बिलियन अमरीकी डॉलर है. वे इस सूची में नौवें स्थान पर हैं. देश में सबसे अधिक 50 अरबपति मुंबई में, 30 अरबपति दिल्ली में, 17 अरबपति बेंगलुरू में तथा 12 अरबपति अहमदाबाद में हैं.

देश में 27 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एसपी हिंदुजा परिवार दूसरे स्थान पर और 17 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ गौतम अडाणी तीसरे स्थान पर हैं. कोटक बैंक के उदय कोटक की कुल नेटवर्थ 15 अरब डॉलर है और वे सूची में छठे स्थान पर हैं. वे दुनिया में सबसे अमीर बैंकर भी हैं.

#रिपोर्ट_से_संबंधित_मुख्य_तथ्य

• हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 के नौवें संस्करण में दुनिया के एक बिलियन डॉलर (लगभग सात हजार करोड़ रुपये) या इससे अधिक संपत्ति वाले 2,817 लोगों को शामिल किया गया है.

• रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 में दुनिया में 480 अरबपतियों की संख्या बढ़ी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2019 में हर दिन एक से अधिक लोग अरबपति बन गए.

• चीन में हर सप्ताह तीन और भारत ने एक महीने में तीन अरबपतियों को दुनिया के अरबपतियों की सूची में जोड़ा है.

• सूची के मुताबिक 799 अरबपतियों की संख्या के साथ चीन सूची में पहले स्थान पर और 626 अरबपतियों के साथ अमेरिका दूसरे स्थान पर है.

• टॉप-100 लिस्ट में मुकेश अंबानी के अतिरिक्त गौतम अडानी और शिव नडार परिवार भी शामिल है. गौतम अडानी और शिव नडार संयुक्त रूप से 17 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 68वें स्थान पर हैं.

#भारतीय_अरबपतियों_की_संपत्ति

मुंबई के 50 अरबपतियों के पास लगभग 218 बिलियन अमरीकी डॉलर की संपत्ति है. नई दिल्ली में 30 अरबपतियों के पास 76 बिलियन अमरीकी डॉलर हैं. बेंगलुरु के 17 अरबपतियों के पास 42 बिलियन अमरीकी डॉलर और अहमदाबाद के 12 अरबपतियों के पास 36 बिलियन अमरीकी डॉलर की संपत्ति है. वहीं, हैदराबाद के सात अरबपतियों के पास 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है.

No comments: