Sunday 19 May 2019

वर्तमान मामलों मई , 2019

महत्वपूर्ण दिन

01 मई – विश्व श्रम दिवस
  • मजदूर दिवस शिकागो में आठ घंटे के कार्यदिवस का समर्थन करने के लिए एक विरोध अभियान के रूप में शुरू हुआ। 1 मई 1886 को, मजदूरों को आठ घंटे की शिफ्ट में काम करने के लिए संयुक्त राज्य भर में सड़कों पर ले जाया गया। मजदूर दिवस या मई दिवस को भारत में अंर्तशत्रीय श्रमिक दिवस या कामगर दिवस कहा जाता है।
  • भारत में, पहला मजदूर दिवस या मई दिवस 1923 में मनाया गया था। यह लेबर किसान पार्टी थी जिसने चेन्नई (तब मद्रास) में मई दिवस समारोह का आयोजन किया था। अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस 2019 का विषय “Sustainable Pension for all: The Role of Social Partners”.

राष्ट्रीय

नई दिल्ली
जीएसटी पर पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए इग्नू
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने घोषणा की कि वह अपने जुलाई 2019 सत्र से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इंस्टीट्यूट लिमिटेड के सहयोग से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) पर एक कार्यक्रम शुरू कर रहा था।
आंध्र प्रदेश
सेल्वराज ए.पी. क्षेत्र में नाबार्ड सीजीएम है
  • सेल्वराज ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABB) के आंध्र प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक (CGM) के रूप में कार्यभार संभाला है।
सोभा नायडू को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
  • प्रख्यात कुचिपुड़ी नृत्यांगना और पद्म श्री अवार्डी सोभा नायडू को विजयनगरम में आयोजित अखिल भारतीय नृत्य समारोह में नर्तनसाला डांस अकादमी द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया।
तमिलनाडु
किर्गिस्तान महिला अधिकारियों को ओटीए में प्रशिक्षण मिलता है
  • किर्गिस्तान रक्षा बलों की पांच महिला अधिकारियों ने चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी में लक्ष्य पर राइफलें उठाईं और गोलीबारी की। हथियारों का प्रशिक्षण ओटीए में पिछले दो सप्ताह से पांच किर्गिज़ महिला अधिकारियों द्वारा की जाने वाली कई गतिविधियों में से एक है।
महाराष्ट्र
104 मुंबई पुलिस को डीजी का प्रतीक चिन्ह मिलेगा
  • डीजीपी महाराष्ट्र दिवस पर हर साल अपने ट्रैक रिकॉर्ड और घटनाओं के आधार पर चुने गए पुलिस कर्मियों को पुरस्कार प्रदान करता है, जहां उन्होंने अनुकरणीय कार्रवाई का प्रदर्शन किया। इस साल, राज्य भर से सम्मानित होने वाले 800 कर्मियों में से 104 मुंबई से हैं।

अंतरराष्ट्रीय

जापान को एक नया सम्राट मिला
  • जापान ने एक नए रीवा शाही युग की शुरुआत का स्वागत किया और एक नए सम्राट, सम्राट नारुहितो (59) को औपचारिक रूप से उनके पिता, अकिहितो, 85, के बाद निवेश किया गया था। दो शताब्दियों में सबसे पहले जापानी सम्राट अकिहितो, अपने तीन दशक के हेइसी युग के दौरान शांति, सामंजस्य और लोकतंत्र का एक सक्रिय प्रतीक बन गया।

व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत से निर्यात में अमेज़ॅन की $ 5 बीएन आँखें
  • ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन के ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम ने पिछले तीन वर्षों में भारत से संचयी ई-कॉम निर्यात बिक्री में $ 1 बिलियन का महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है। ई-टेलर ने तीन साल में $ 1 बिलियन की घड़ियां, 2018 के लिए भारतीय ई-कॉम निर्यातक गणना में 56% की वृद्धि दर्ज की।

एपीपी और वेबपोर्ट

अमेज़न पे एंड्रॉइड पर तत्काल मनी ट्रांसफर को सक्षम बनाता है
  • अमेज़ॅन पे ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्ति-से-व्यक्ति (पी 2 पी) भुगतान शुरू किया जो अब अमेज़ॅन ऐप पर यूपीआई प्लेटफॉर्म का उपयोग करके तत्काल बैंक-टू-बैंक हस्तांतरण कर सकते हैं।
भारती एयरटेल ने Wynk तुबे म्यूजिक ऐप लॉन्च किया
  • भारती एयरटेल ने एक संगीत एप्लिकेशन Wynk Tube को अपने मौजूदा Wynk Music ऐप के विस्तार के लिए लॉन्च किया। Wynk Tube उपयोगकर्ताओं को एक ही इंटरफ़ेस के भीतर लोकप्रिय पटरियों के ऑडियो और वीडियो स्ट्रीम करने की अनुमति देगा।

समझौता ज्ञापन, समझौते और कैबिनेट अनुमोदन

एम / एस सीएसएल और एम / एस जीआरएसई के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर
  • क्रमशः मैसर्स सीएसएल, कोच्चि और जीआरएसई, कोलकाता से आठ जहाजों के निर्माण के लिए सोलह एंटी सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट (एएसडब्ल्यू एसडब्ल्यूसी) जहाजों के अनुबंध किए गए हैं।
  • भारतीय नौसेना के लिए सोलह एंटी सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट (एएसडब्ल्यू एसडब्ल्यूसी) के अधिग्रहण के लिए एम / एस सीएसएल और एम / एस जीआरएसई के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर।

खेल समाचार

सिंधु, साइना, श्रीकांत भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे
  • पी.वी.सिंधु, के.श्रीकांत और साइना नेहवाल 19 मई से 26 मई तक नानिंग (चीन) में सुदीरमन कप मिश्रित टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे।

No comments: