Friday 2 November 2018

आईटी पेशेवरों और संगठनों हेतु इस मोबाइल एप की शुरुआत

Main Nahi Hum Portal, मैं नहीं हम पोर्टल – हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी आईटी पेशेवरों और संगठनों का ध्यान रखते हुए ‘मैं नहीं हम’ पोर्टल की शुरुआत की है। वैसे तो इस पोर्टल की शुरुआत आधिकारिक रूप से 24 अक्टूबर 2018 को कर दी गयी थी। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस पोर्टल का विषय ‘Self4Society’ है।

Main Nahi Hum Portal

इस पोर्टल को मुख्य रुप से इस लिए शुरु किया गया है ताकि समाज में परिवर्तन हेतु तालमेल बिठाया जा सके। इस पोर्टल के साथ ही मोबाइल एप को भी लांच किया गया है। पीएम ने इस पोर्टल को ‘I to We’ अभियान के अंतर्गत शुरू किया गया है।

इस ऑनलाइन पोर्टल और एप्लीकेशन की सहायता से देश के सभी लोगो की सहायता करने के साथ-साथ ही उद्यमियों को एक मंच पर सामाजिक कारणों में भाग लेने और योगदान करने में सक्षम बनाएगा।
मैं नहीं हम पोर्टल – “Main Nahi Hum” Portal IT Professionals Application
प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमुख उद्योग के नेताओं से मुलाकात के दौरान निम्नलिखित बातो पर जोर दिया जैसे की –
  • इस सभा में श्री नरेंद्र मोदी ने कहा की हर किसी को स्वच्छता को अपने मूल्य प्रणालियों का हिस्सा बनाना चाहिए।
  • इतना ही नहीं सरकार ग्रामीण डिजिटल उद्यमियों की अधिक संख्या बनाने पर काम कर रही है ताकि डिजिटल साक्षरता में सुधार लाया जा सके।
  • इसके अलावा, उन्होंने कहा की भारत को एक ऐसे देश बनाना बहुत जरुरी है जिससे की हर किसी के बराबर अवसर हों और केवल समावेशी विकास आगे बढ़ने का तरीका है।
  • इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा की पानी को ज्यादा से ज्यादा पानी की रक्षा करनी चाहिए। इसके लिए उन्होने गुजरात में पोरबंदर जाने और महात्मा गांधी के घर को देखने का आग्रह किया।
  • साथ ही लोगो को कृषि क्षेत्र में बहुत से काम करने के लिए स्वयंसेवक प्रयास करना चाहिए। और युवाओं को किसानों के कल्याण के लिए काम करना चाहिए।
  • कई वर्षो में यह भी देखा गया है की अधिक से संख्या में नागरिक अपने कर को भी चूका रहे है। क्योकि उन सब का कहना है की उनके पैसे का उपयोग ठीक से और लोगों के कल्याण के लिए किया जा रहा है।
आखिर में उन्होंने कहा है की इस मैं नहीं हम पोर्टल और एप्लीकेशन से द्योगिकी के उपयोग के साथ समाज के कमजोर वर्गों की सेवा के प्रति अधिक सहयोग उत्प्रेरित करने में मदद की उम्मीद है। इसके अलावा, इस पोर्टल से रुचि रखने वाले लोगों की व्यापक भागीदारी उत्पन्न होने की उम्मीद है जो समाज के लाभ के लिए काम करने के लिए प्रेरित हैं।

No comments: