Wednesday 17 October 2018

सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करने की रणनीति

सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करने की रणनीति #Without_Coaching:

पाठ्यक्रम के साथ Familiarity
सबसे पहले, एक निर्धारित मानसिकता बनाएं कि आप सिविल सेवा परीक्षा के अलावा कुछ भी नहीं करने का प्रयास करते हैं। कोचिंग के बिना सिविल सेवा परीक्षा के लिए बैठने से पहले पूर्ण एक साल की अध्ययन योजना तैयार करें। आपको सामग्री और विषय के बारे में परिचित और अच्छी तरह से सूचित होना चाहिए और यूपीएससी द्वारा किए गए परिवर्तनों के साथ स्वयं को अद्यतन रखना चाहिए। यह आपको विषयों को बेहतर ढंग से समझने और आपके मानसिक बोझ को कम करने में मदद करेगा। दूसरी ओर, यदि आप स्वयं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके पास सुविधाजनक समय पर अध्ययन करने का विशेषाधिकार है। आप अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार अपनी तैयारी निर्धारित कर सकते हैं।

एनसीईआरटी किताबें पढ़ें
एनसीईआरटी किताबें पढ़ना शुरू करें। ये मूल पाठ्यपुस्तक हैं जो आपको विषय का सारांश देंगे और फिर आप उस विषय में गहरे और गहरे जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, इतिहास में, आपको भारत के प्राचीन अतीत को पढ़ना शुरू करना चाहिए, फिर सतीश चंद्र द्वारा मध्ययुगीन भारत और फिर भारत के संघर्ष के लिए भारत के संघर्ष के लिए बीपन चंद्र द्वारा शुरू करना चाहिए। फिर आप पाठ्यपुस्तकों को संदर्भित कर सकते हैं जो इस विषय में गहरे हैं।

समाचार पत्र पढ़ें
समाचार पत्र पढ़ने की आदत पैदा करें, इसे 1 घंटे में खत्म करने का प्रयास करें। द हिंदू एंड द इंडियन एक्सप्रेस जैसे समाचार पत्र पढ़ना शुरू करें। वे बहुत अच्छे हैं और उन्हें धार्मिक रूप से पढ़ते हैं। एक बार जब आप आरामदायक समाचार पत्र प्राप्त करते हैं तो महत्वपूर्ण घटनाओं से नोट्स बनाना शुरू कर देते हैं।

8 डिवीजन, अर्थात् अंतर्राष्ट्रीय संबंध (मध्य पूर्व और एशिया), अंतर्राष्ट्रीय संबंध (अमेरिका और शेष दुनिया), सरकारी नीतियां और योजनाएं, व्यक्तित्व और पुरस्कार और खेल, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, सामाजिक मुद्दे, आर्थिक नीतियां, रक्षा और सभी समाचारों को वर्गीकृत करें इन श्रेणियों।

विशेष रूप से संपादकीय अनुभाग और विशेषज्ञ राय लेख पढ़ें, इन्हें पढ़कर आप परीक्षाओं में अच्छी तरह से स्कोर कर सकते हैं, विशेष रूप से उन प्रश्नों से जो वर्तमान मामलों से संबंधित हैं। ये सामान्य अध्ययन पाठ्यक्रम के लिए संशोधन करते समय एक तैयारकर्ता के रूप में मदद करेंगे।

पिछले साल प्रश्न पत्र हल करें
यह वास्तव में कहा गया है कि कोचिंग के बिना सिविल सेवा परीक्षा को तोड़ने के लिए आपको स्मार्ट कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। यह वह जगह है जहां प्रश्न पत्रों की आपकी पूरी अंतर्दृष्टि का महत्व बढ़ता है। आपको पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों के माध्यम से जाना होगा क्योंकि इससे आपको पैटर्न और अक्सर पूछे जाने वाले विषयों की पहचान करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह आपकी तैयारी प्रक्रिया को आसान बना देगा और आपके आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ावा देगा। मॉडल प्रश्न पत्रों के साथ अभ्यास करने से आपको गति लेने में मदद मिलेगी।

किताबों का सही चयन
सही दिशा में जाने के लिए, आपको प्रत्येक विषय के लिए एकाधिक पुस्तकों का जिक्र करने के बजाय प्रत्येक विषय या विषय के लिए एक मानक पुस्तक का चयन करना होगा। मानक अध्ययन सामग्री एकत्र करें और अपनी खुद की अध्ययन योजना बनाएं। यह न केवल आपका समय बचाता है, बल्कि आपको सही मार्गदर्शन प्राप्त करने में मदद करेगा।

आप अपने नोट्स पसंद करते हैं
परीक्षा की पूर्व संध्या पर अपने आप को आसान बनाने के लिए, विषयों के नोट्स निस्संदेह एक बुद्धिमान कदम है। यह दो उद्देश्यों को हल करता है - एक, यह आपको पाठ्यक्रमों के माध्यम से विषयों की अंतर्दृष्टि देता है और दो, यह परीक्षा के दौरान गुणा समय बचाता है क्योंकि आपको एक ही चीज़ को बार-बार संदर्भित नहीं करना पड़ेगा।

इंटरनेट का प्रयोग करें
इंटरनेट का उपयोग करें। अपने पढ़ने को केवल किताबों तक सीमित न करें। वे आपको ज्ञान प्रदान करते हैं जो किताबें पढ़कर प्राप्त नहीं किया जा सकता है। बीबीसी के दिनों जैसे वृत्तचित्र देखें जो दुनिया को हिलाकर रखेगा जो आपके ज्ञान के आधार को बढ़ाएगा। जब भी कोई भी मौजूदा मुद्दा उठता है, तो इस मुद्दे के इतिहास सहित इंटरनेट पर सभी विवरण देखें। ध्यान रखें कि हालांकि वे थोड़ा पक्षपातपूर्ण होते हैं। जब भी कोई नया बिल पेश किया जाता है तो सरकारी मंत्रालयों की वेबसाइटों पर जाएं। इससे आपको बिल पर सरकार के दृष्टिकोण को देखने में मदद मिलेगी।

पत्रिकाएं पढे
निम्नलिखित पत्रिकाओं में से कम से कम 4 पढ़ें: फ्रंटलाइन, सिविल सेवा क्रॉनिकल, इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली, इंडिया टुडे, इकोनोमिस्ट, योजना, कुरुक्षेत्र। आपको पत्रिकाएं पढ़नी चाहिए जो आपको अपने ज्ञान और योग्यता में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

वैकल्पिक पेपर
अपने वैकल्पिक तेज़ निर्णय लें और फिर उस वैकल्पिक के लिए अनुशंसित पढ़ने की सूची के लिए ऑनलाइन देखें।

जब भी आप स्वतंत्र होते हैं
जब आप खुद को वर्तमान मामलों की विभिन्न साइटों पर जाने के लिए स्वतंत्र पाते हैं, तो यह आपको ट्रैक पर लाएगा। और अपने शब्दावली को नए शब्दों में सुधारने और बढ़ाने के लिए, उन्हें शब्दकोश में देखें, उनके समानार्थी और एंटोनिम पक्ष को तरफ से ढूंढें; यह निश्चित रूप से और अधिक पढ़ने और समझने के लिए आपके मानसिक कौशल में सुधार करने जा रहा है जो पेपर II में परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन के लिए फायदेमंद होगा। इसके द्वारा पेपर II के लिए आपके वर्तमान मामलों और अंग्रेजी तैयारी एक साथ चलेंगे। कोशिश करो।

अगर आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ना चाहते हो तो हमारे व्हाट्सएप नम्बर 7248358356 पर अपना नाम लिख कर भेज दें

( नोट:- कोई भी फ़्रेंड्स अपना नम्बर कॉमेंट बॉक्स मैं नही लिखेगा )

धन्यबाद...............

No comments: