Thursday 18 October 2018

क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बांबे टॉप पर

क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बांबे टॉप पर

संदर्भ
• ब्रिटेन स्थित एक थिंक टैंक द्वारा भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों की पहली बार जारी की गई रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) का जलवा रहा है।
• क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बांबे जहां शीर्ष पर है, वहीं बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइसेंज (आईआईएससी) को दूसरा स्थान मिला है।
• महत्वपूर्ण बिन्दु
• रैंकिंग सूची में आईआईटी मद्रास तीसरे, दिल्ली चौथे, खड़गपुर पांचवें, कानपुर छठे, रूड़की नौवें और गुवाहाटी 10वें स्थान पर है।

रिपोर्ट से संबंधित अन्य पहलु
1. देश के विश्वविद्यालयों की बात करें तो पहले 10 स्थानों में हैदराबाद और दिल्ली यूनिवर्सिटी ही जगह बना सकी हैं। इन्हें क्रमशः सातवां और आठवां स्थान मिला है।
2. क्यूएस के रिसर्च डायरेक्टर बेन सोवर ने कहा कि पहली बार जारी की गई यह सूची ब्रिक्स रैंकिंग के समान संकेतकों पर आधारित है।
3. रिपोर्ट के परिणाम बताते हैं कि प्रमुख भारतीय संस्थानों में जहां अनुसंधान करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है, वहीं इस तरह के शोध का असर भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है।
4. क्षेत्रीय जरूरत और वैश्विक गठबंधन के चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम स्वीकारोक्ति के बावजूद नियोक्ता इन संस्थानों को पूरी तरजीह दे रहे हैं।
5. सूची को तैयार करते समय सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों सहित उच्च शैक्षणिक संस्थानों और डीम्ड विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है।
6. हालांकि एकल संकाय विशेषज्ञ संस्थान या एकल स्तर के संस्थानों (स्नातकोत्तर स्तर पर शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान) को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है।
7. 20 संस्थानों को पीएचडी के साथ कर्मचारियों की श्रेणी में मिले पूरे अंक विश्लेषण के मुताबिक, 20 भारतीय संस्थानों को पीएचडी के साथ कर्मचारियों की श्रेणी में पूरे अंक मिले हैं। जबकि शोध उत्पादकता की बात करें तो नौ संस्थानों को 98.4 से 100 के बीच अंक मिले हैं।
8. 43,000 अंतरराष्ट्रीय नियोक्ताओं के सर्वेक्षण में जहां आईआईटी बांबे, मद्रास, दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर और दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, वहीं 83,000 अंतरराष्ट्रीय शिक्षाविदों द्वारा किए गए मतदान में आइआइटी बांबे, दिल्ली और आइआइएससी बेंगलुरु को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं।
9. शोध प्रभाव के क्यूएस सूचकांक की बात करें तो केमिकल टेक्नोलॉजी मुंबई टॉप पर है।
10. संकाय और छात्रों के संकेतक की बात करें तो शिवाजी विश्वविद्यालय कोल्हापुर और तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय कोयंबटूर का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है।

No comments: