Friday 5 October 2018

दिल्ली प्रीमियम बस सेवा योजना – ऐप के माध्यम से ऑनलाइन सीट बुकिंग

Delhi Premium Bus Service Scheme – दिल्ली सरकार दिल्ली में परिवहन प्रणाली के सुधार के लिए प्रीमियम बस सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है। इन प्रीमियम बस सेवाओं में, सीटों को मोबाइल ऐप के माध्यम से बुक किया जाएगा। इन बसों में, ऑनलाइन सीट बुकिंग, नि:शुल्क वाईफाई, सीसीटीवी, स्वचालित किराया संग्रह इत्यादि जैसी कई सुविधाएं और सेवाएं होंगी।

Delhi Premium Bus Service Scheme

दिल्ली प्रीमियम बस सेवा योजना

दिल्ली परिवहन विभाग ने प्रीमियम बस सेवा योजना पर काम शुरू किया है और इससे संबंधित कानूनी मुद्दों को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। हालांकि, केजरीवाल सरकार ने अप्रैल 2016 में इस योजना की घोषणा की थी लेकिन कुछ कारणों से इसे शुरू और लागू नहीं किया गया था।

एसी प्रीमियम बसों में, यात्रियों की संख्या सीटों की संख्या के बराबर होगी। इसका मतलब है कि इसमें खड़े होने का कोई स्थायी नियम लागू नहीं होगा। इस बस का किराया सामान्य डीटीसी और क्लस्टर बस से अधिक होगा। ऐप-आधारित प्रीमियम बस सेवा वर्तमान में सरकार की उच्चस्तरीय समिति के प्रस्ताव के तहत है।
परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ऐप-आधारित बस सीट बुकिंग सेवा पहले से ही बाजार में उपलब्ध है। लेकिन,लोग बस के बजाय टेम्पो से यात्रा कर रहे हैं। परिवहन विभाग का प्रस्ताव है कि इसके मार्ग तय किए गए हैं,इसलिए यात्रियों को सही तरीके से लाभ नहीं मिल रहा है।

डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम दिल्ली

दिल्ली सरकार राज्य में डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम शुरू करने जा रही है। अब आप इस योजना के तहत सेवाएं प्राप्त करेंगे। ये सेवाएं आपको मोबाइल सहायकों के माध्यम से प्रदान की जाएंगी। अब,आपको सिर्फ डीएल और आरसी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा और यह क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में हेल्पडेस्क से संपर्क करने के समान होगा।

दिल्ली सरकार की योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारे साथ जुड़े रहें और अपने मोबाइल पर नवीनतम सरकारी योजना के अपडेट प्राप्त करें।

No comments: