Tuesday 10 July 2018

आज की विशेष खबरे

आज की विशेष खबरे

1.संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) विशाखापत्तनम में 'गेमिंग के लिए डिजाइन विश्वविद्यालय' की स्थापना करेगा।

• यूनेस्को प्रतिनिधिमंडल ने 'गेमिंग डिजिटल लर्निंग हब' की स्थापना के लिए आंध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड (एपीईडीबी) के साथ एक समझौते में प्रवेश किया है।

• यूनेस्को प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से विशाखापत्तनम में 100 एकड़ जमीन आवंटित करने के लिए कहा है।

2.रेल मंत्रालय ने डिजिटल लॉकर से वैध पहचान प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किये जाने वाले आधार और ड्राइविंग लाइसेंस के विषय की समीक्षा की है और यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेन में यात्रा करते समय यात्री अपने डिजिटल लॉकर एकाउंट के ‘जारी दस्तावेज’ सेक्शन से आधार/ ड्राइविंग लाइसेंस दिखाते हैं तो इन पहचानों को वैध प्रमाण माना जाएगा।

• लेकिन यह स्पष्ट किया जाता है कि यूजर द्वारा ‘अपलोडेड डॉक्यूमेंट’ में अपलोड किये गए दस्तावेज पहचान के वैध प्रमाण नहीं माने जायेंगे।

3.वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने नई दिल्ली में ई-कामर्स पर कार्य बल की पहली बैठक की अध्यक्षता की।

• बैठक में 20-22 जून, 2018 को हुई उप समूह की बैठकों के सुझावों पर चर्चा की गई।

• सीमा पार डाटा प्रवाह, करारोपण, व्यापार सहायता तथा लॉजिस्टिक्स, उपभोक्ता विश्वास, आईपीआर तथा भविष्य की टेक्नॉलाजी और स्पर्धा विषयों पर सुझाव दिये गए थे।

• उप समूहों की बैठक में विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों, उद्योग संस्थाओं, ई-कामर्स कंपनियों, दूरसंचार तथा आईटी कंपनियों के प्रतिनिधियों तथा स्वतंत्र विशेषज्ञों ने भाग लिया।

4.केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार भारतीय नागरिकों तथा विदेशियों के लिए आप्रवासन तथा वीजा की जुड़वां प्रक्रियाओं को सहज बनाने के लिए संकल्पबद्ध है।

• श्री राजनाथ सिंह केरल के कोच्ची में आप्रवासन वीजा विदेशी पंजीकरण तथा ट्रैकिंक (आईवीएफआरटी) पर मंत्रालय से संबद्ध सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

• 27 नवंबर, 2014 को सरकार ने 44 देशों में ई-टूरिस्ट वीजा योजना लांच की। यह ई-वीजा सुविधा बढ़ाकर 165 देशों में कर दी गई है।

5.हैदराबाद में बेगमपेट में 18 महीने के भीतर 250 करोड़ रुपये का नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (सीआरओ) बन जायेगा।

No comments: