Sunday 24 June 2018

अंतरिक्ष से पौधे के पानी की उपयोग की जांच के लिए नासा का नया उपकरण "इकोस्ट्रेस"

नासा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आई.एस.एस.) पर एक उपकरण स्थापित करने की योजना बना रहा है जो अंतरिक्ष से पौधों के तापमान को मापता है, जिससे शोधकर्ताओं को पौधों के पानी के उपयोग को निर्धारित करने और सूखे की स्थिति
पौधों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने के तरीके को समझने में मदद मिलेगी ।
अंतरिक्ष स्टेशन पर ईकोस्ट्रेस, या ई.सी.ओ.सिस्टम स्पेसबोर्न थर्मल रेडियोमीटर प्रयोग नामक उपकरण, फ्लोरिडा में केप कैनावेरल वायु सेना स्टेशन से लॉन्च होने के लिए निर्धारित स्पेसएक्स कार्गो पुनरुत्थान मिशन पर अंतरिक्ष स्टेशन पर स्थापित किया जाएगा।
यह कैसे मदद करेगा?
पौधे मिट्टी में पानी से सांस लेते हैं, और जैसे ही वे सूर्य से गर्मी प्राप्त करते हैं, पौधों की पत्तियों के छिद्रों के माध्यम से पानी निकलता है इस प्रक्रिया को प्रजनन कहा जाता है।
यह पौधे को ठंडा करता है, जितना पसीना मनुष्यों को ठण्डा रखता है।
हालांकि, यदि पौधों के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं है, तो वे अपने छिद्रों को पानी संरक्षित करने के लिए बंद कर देते हैं, जिससे उनका तापमान बढ़ता है।
पौधे प्रकाश संश्लेषण के लिए वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड लेने के लिए उन छिद्रों का उपयोग करते हैं - प्रकाश संश्लेषण वह प्रक्रिया है जिसमें वे कार्बन डाइऑक्साइड और पानी को चीनी में परिवर्तित कर भोजन के रूप में उपयोग करते हैं।
अगर उन्हें अपर्याप्त पानी की उपलब्धता, या "जल तनाव" का अनुभव होता है, तो वे अंततः भूखे या गरम हो जाते हैं, और मर जाते हैं।
ईकोस्ट्रेस से डेटा इन परिवर्तनों को पौधों का तापमान दर्शाएगा, जो उनके स्वास्थ्य और पानी के उपयोग में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा, जबकि जल प्रबंधकों के लिए कृषि जल असंतुलन को सही करने के लिए अभी भी समय है।
Topic- GS-3- Science and Technology
Source- Indian Express

No comments: