Sunday 17 June 2018

पिता_दिवस_२०१८ (#फादर्स_डे)

#पिता_दिवस_२०१८ (#फादर्स_डे)

पिता एक ऐसा शब्द जिसके बिना किसी के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. एक ऐसा पवित्र रिश्ता जिसकी तुलना किसी और रिश्ते से नहीं हो सकती. बचपन में जब कोई बच्चा चलना सीखता है तो सबसे पहले अपने पिता की उंगली थामता है. नन्हा सा बच्चा पिता की उंगली थामे और उसकी बाँहों में रहकर बहुत सुकून पाता है. विश्व के अधिकतर देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. दुनिया के अलग-अलग देशों में फादर्स डे यानी पिता-दिवस मनाया जाता है.

दुनिया के अलग अलग हिस्सों में फादर्स डे अलग-अलग दिन और विविध परंपराओं के कारण मनाया जाता है. हिन्दू परंपरा के मुताबिक पितृ दिवस भाद्रपद महीने की सर्वपितृ अमावस्या के दिन होता है.

फादर्स डे की मान्यता

सोनेरा डोड जब नन्ही सी थी, तभी उनकी मां का देहांत हो गया. पिता विलियम स्मार्ट ने सोनेरो के जीवन में मां की कमी नहीं महसूस होने दी और उसे मां का भी प्यार दिया. एक दिन यूं ही सोनेरा के दिल में ख्याल आया कि आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता? ....इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया.

1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी. फिर 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की.1972 में अमेरिका में फादर्स डे पर स्थायी अवकाश घोषित हुआ.

ये भी है कारण

आम धारणा के विपरीत, वास्तव में फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 5 जुलाई, 1908 को मनाया गया था. 6 दिसम्बर, 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था. 'प्रथम फादर्स डे चर्च' आज भी सेन्ट्रल यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च के नाम से फेयरमोंट में मौजूद है.

अर्जेंटीना

अर्जेंटीना में जून के तीसरे रविवार को Father’s Day ‘ मनाया जाता है, लेकिन इसे बदल कर 24 अगस्त करने के अनेक कोशिशे की गयी हैं जिस दिन राष्ट्रपिता जोस डे सैन मार्टिन पिता बने थे।

1953 में मेंडोज़ा प्रांत के स्कूलों के महानिदेशालय में यह प्रस्ताव रखा गया कि 24 अगस्त को सभी शैक्षणिक प्रतिष्ठानों में Father’s Day मनाया जाये और इसी दिन पहली बार 1958 में जून के तीसरे रविवार को मनाया गया लेकिन कई समूहों के दबाव के कारण इसे स्कूल कैलेंडर में शामिल नहीं किया गया।

आस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में, Father’s Day सितम्बर के पहले रविवार को मनाया जाता है और इस दिन सार्वजनिक अवकाश नहीं होता.

कोस्टारिका

कोस्टारिका में “यूनिदाद सोशल क्रिस्टिआना पार्टी” ने Father’s Day जून के तीसरे रविवार में मनाने को बदल कर सैंट जोसफ के दिन, 19 मार्च करने के लिये एक बिल प्रस्तुत किया। और ऐसा सेंट जोसेफ को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया ताकि परिवारों के मुखिया सेंट जोसेफ की दावत के साथ-साथ Father’s Day भी मनाया जा सके. लेकिन ऐसा नही हुआ Father’s Day अभी भी जून का तीसरा रविवार है।

डेनमार्क

डेनमार्क में, ‘फादर्स डे’ 5 जून को मनाया जाता है। उस दिन संविधान दिवस भी है जिस पर सार्वजनिक अवकाश रहता है।

जर्मनी

जर्मनी में, Father’s Day दुनिया के अन्य भागों से अलग ढंग से मनाया जाता है. यह हमेशा ईस्टर के चालीस दिन बाद आने वाले गुरुवार को मनाया जाता है क्षेत्रीय रूप से यह दिन पुरुष दिवस या सज्जन दिवस भी कहलाता है। कई पुरुष इस छुट्टी का उपयोग खूब पीने के लिये करते हैं। आम तौर पर पिये हुए लोगों के समूहों को पूरे दिन सड़कों पर घूमते हुए देखा जा सकता है। जिनमें महिलाओं को शामिल नहीं किया जाता तथा शराब पी जाती है. हालांकि, कुछ पिता अपने परिवारों के साथ दिन व्यतीत करते हैं और नशा करना पसंद नहीं करते.

हिंदू परंपरा

हिंदू परंपरा वाले देशों में पश्चिम से प्रेरित Father’s Day को पित्तरों की मौजूदा हिंदू पूजा के रूप में अगस्त के अंत में या सितम्बर के प्रारंभ में अमावस्या को मनाया जाता है। ऐसा हिंदू बाहुल्य वाले भारत तथा नेपाल में प्रचलित है लेकिन हम कैलेंडर के हिसाब से जून के तीसरे रविवार को Father’s Day मनाते है.

जापान

जापान में Father’s Day जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है और एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।

सेशेल्स

सेशेल्स में ‘फादर्स डे’ 16 जून को मनाया जाता है और एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।

नेपाल

नेपाल में पहले से मौजूद हिंदू उत्सव को ध्यान में रखते हुए पश्चिम प्रेरित Father’s Day की तारीख 23 अगस्त तय कर दी गई है।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में सितम्बर के पहले रविवार को मनाया जाता है और एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।

फिलिपिंस

फिलीपींस में को सरकारी अवकाश नहीं होता है, लेकिन इसे व्यापक रूप से जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

रोमन कैथोलिक परंपरा

रोमन कैथोलिक परंपरा में Father’s Day 19 मार्च को सेंट जोसेफ दिवस, जिसे आमतौर पर ‘सेंट जोसेफ की दावत’ कहा जाता है, पर मनाया जाता है। हालांकि कुछ देशों में Father’s Day एक धर्म निरपेक्ष उत्सव बन गया है।

रोमानिया

2010 की शुरुआत के साथ रोमानिया में मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है

सिंगापुर

सिंगापुर में जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है लेकिन एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।

ताइवान

ताइवान में एक सरकारी अवकाश नहीं है, लेकिन व्यापक रूप से साल के आठवें महीने के आठवें दिन, 8 अगस्त को मनाया जाता है.

थाईलैंड

थाईलैंड में राजा के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। वर्तमान राजा भूमिबोल अदुल्यादेज का जन्मदिन 5 दिसम्बर को है.

युनाइटेड किंगडम

ब्रिटेन में जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिका में, Father’s Day जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। पहली बार यह उत्सव 19 जून 1910 को स्पोकाने, वाशिंगटन में मनाया गया.

‘फादर्स डे’ के कुछ खास मैसेज...

मैं जीने के लिए तो अपने पिता का कर्जदार हूँ किन्तु अच्छी तरह से जीने के लिए अपने शिक्षक का. [एलेक्जेंडर]

मैंने अपने 50 सालों में लोगो को उतना नहीं सिखाया, जितना मुझे मेरे पिता ने एक उदाहरण से एक हफ्ते में ही सीखा दिया. [मारियो क्युमो]

मेरे पापा एक महान अभिनेता है लेकिन उससे भी अच्छे वे एक पिता है. [एंजेलीना जॉली]

यह ज्यादा मायने नहीं रखता की मेरे पिता कौन थे बल्कि यह मायने रखता है की मैं उन्हें किस रूप में याद रखता हूं. [एन सेक्सटन]

एक बूढ़े होते हुए पिता के लिए उसकी पुत्री से अधिक प्यारा कोई और नहीं होता. [युरिपीडेस]

No comments: