Monday 18 June 2018

राहत_देने वाली खबर दैनिक #रेल यात्रियों के लिए 👇👇👇 *अब जनरल टिकट भी कर सकेंगे ऑनलाइन बुक, रेलवे ने शुरू की नई सेवा

#राहत_देने वाली खबर दैनिक #रेल यात्रियों के लिए 👇👇👇
*अब जनरल टिकट भी कर सकेंगे ऑनलाइन बुक, रेलवे ने शुरू की नई सेवा*

*यूटीएस(UTS) ऑन मोबाइल एप से कैशलेस टिकट सुविधा*

अब यात्रियों को रेलवे टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्टेशन पर जाकर समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने यात्रियों को कैशलेस टिकट सुविधा देने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप तैयार किया है। यह एप रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा तैयार किया गया है। जो कि एप्लीकेशन और ¨वडोज स्मार्टफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। रेल यात्री इस एप को गूगल प्ले स्टोर या विडो स्टोर से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

एप डाउनलोड करने के बाद यात्री को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, डिफाल्ट बुकिंग, ट्रेन प्रकार, श्रेणी, टिकट का प्रकार, श्रेणी, टिकट टाइप यात्रियों की संख्या और प्राय: यात्रा करने वाले मार्गो का विवरण देते हुए पंजीकरण करना होगा। इसके बाद शून्य राशि के साथ रेलवे वॉलेट (आर-वॉलेट) स्वत: ही बन जाएगा । आर-वॉलेट बनाने के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं होगी। यह सब ऑनलाइन प्रक्रिया से होगा।

*बिना हार्ड कॉपी के करें यात्रा*

यात्री मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट मोबाइल एप्लीकेशन में ही आ जाएगा। यात्री टिकट की हार्ड कॉपी के बिना यात्रा कर सकते हैं। जब भी रेल अधिकारी टिकट मांगता है तो यात्री एप में दिखाए विकल्प का प्रयोग कर सकता है।

*प्लेटफॉर्म टिकट भी हो सकता है बुक*

कई बार यात्री के पास प्लेटफार्म टिकट ना होने के कारण परेशानियां उठानी पड़ती है। इस एप पर प्लेटफार्म टिकट भी आसानी से बुक की जा सकती है। यात्री को इस बात का ध्यान अवश्य रखना होगी कि उसकी यात्रा पेपरलेस टिकट बुकिंग के एक घंटे के भीतर शुरू होनी चाहिए।

*पेपर टिकट की भी सुविधा*

यात्री टिकट बुक करने के बाद पेपर टिकट के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर और बु¨कग आइडी दर्ज करने के बाद एटीवीएम से ¨प्रट ले सकता है। यात्रा केवल मुद्रित टिकट के साथ मान्य है। पेपर टिकट का निरस्तीकरण टिकट मुद्रित होने के बाद काउंटर पर अथवा मुद्रित होने से पहले एप के माध्यम से किया जा सकता है। यात्री को किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

-----------------------

यूटीएस ऑन मोबाइल एप तैयार किया गया है। इससे यात्रियों को काफी हद तक फायदा पहुंचेगा। एप डाउनलोड करने के बाद यात्री को पंजीकरण करना होगा। उसके बाद वह टिकट बुकिंग के लिए आगे की प्रक्रिया आसानी से कर सकेगा।

विनोद कुमार, एआइपीआरओ, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली

*यूटीएस ऐप की कुछ प्रमुख विशेषताएं- *

1. एंड्रॉयड, आईओएस तथा विंडो आधारित स्मार्ट फोन पर उपलब्ध।

2. सभी अनारक्षित एवं सीजन टिकट बुक किए जा सकते हैं।

3. 'क्विक बुकिंग' विकल्प के साथ सरल ऐप।

4. स्टेशन परिसरों में टिकट बुकिंग के लिए क्यू आर कोड स्कैन विकल्प (सभी प्रवेश द्वारों पर क्यूआर कोड स्टीकर उपलब्ध है)

5. पेपरलेस एवं पेपर टिकट दोनों के विकल्प उपलब्ध (एटीवीएम अथवा बुकिंग खिड़कियों के माध्यम से)।

6. समर्पित कस्टमर केयर नंबर 138 उपलब्ध।

7. किसी भी उपनगरीय बुकिंग खिड़की या पेटीएम, मोबीक्विक, फ्री चार्ज सहित इनबिल्ट पेमेंट गेटवे के जरिए रिचार्ज किए जा सकते हैं।

8. 23 अगस्त, 2018 तक प्रत्येक रिचार्ज पर 5 प्रतिशत का अतिरिक्त बोनस ट्रेवल वैल्यू।

No comments: