Tuesday 19 June 2018

पाकिस्‍तान के पास हैं भारत से ज्‍यादा परमाणु हथियार, चीन भी हमसे कहीं आगे

अब google पर केवल allsarkariexam ही सर्च करें |

वर्षों से भारत के लिए चिंता का सबब बने पाकिस्‍तान के पास हमसे कहीं अधिक परमाणु हथियार मौजूद हैं। इतना ही नहीं पाकिस्‍तान के सबसे करीबी देश चीन के पास भी भारत से कहीं अधिक परमाणु शस्‍त्र मौजूद हैं। भारत के यह दोनों पड़ोसी देश लगातार अपने हथियारों के जखीरे को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। यह बात स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीपरी) की ताजा रिपोर्ट में कही गई हैं। सीपरी की रिपोर्ट जाहिरतौर पर पहली बार में भारत की चिंता को बढ़ाने वाली दिखाई देती है।
किसके पास कितने हथियार
सीपरी की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में दुनिया में यदि किसी के पास सबसे अधिक परमाणु शस्‍त्र हैं तो वह रूस है। इसके बाद अमेरिका का नंबर आता है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस वक्‍त दुनिया में करीब 14650 परमाणु शस्‍त्र हैं। इनमें से रूस के पास 6850 और अमेरिका के पास करीब 6450 परमाणु शस्‍त्र मौजूद हैं। वहीं भारत, पाकिस्‍तान और चीन की बात करें तो इनका नंबर 130-140, 140-150 और 280 है।
सीपरी की रिपोर्ट में कई अन्‍य देश
सीपरी की इस लिस्‍ट में सिर्फ इन्‍हीं देशों का जिक्र नहीं है बल्कि इसमें नॉर्थ कोरिया का भी जिक्र किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2017 और मौजूदा समय में उसके पास करीब 10 से 20 तक परमाणु हथियार हैं। वहीं इजरायल के पास करीब 80, फ्रांस के पास 300 और ब्रिटेन के पास करीब 215 परमाणु हथियार हैं।
अमेरिका रूस सबसे आगे
भारत के पड़ोसी देशों के पास बढ़ते परमाणु जखीरे पर सीपरी की रिपोर्ट बताती है कि भारत के पास जितने परमाणु हथियार मौजूद हैं वह पाकिस्‍तान से ज्‍यादा बेहतर और सक्षम हैं। आपको बता दें कि अमेरिका और रूस के पास में दुनिया के करीब 92% परमाणु हथियार मौजूद हैं। यहां पर आपको ये भी बताना जरूरी होगा कि पाकिस्‍तान चीन की मदद से खुशाब न्यूक्लियर कॉम्प्लेक्स को विकसित कर रहा है।

No comments: