Friday 18 May 2018

Pacific Islands Forum-UPSC Hindi

All Sarkari Examination


प्रसंग: प्रशांत द्वीपसमूह फोरम को जिनेवा (यूएनओजी) में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में एक स्थायी पर्यवेक्षक कार्यालय स्थापित करने की मंजूरी दे दी गई है।

स्थायी पर्यवेक्षक की स्थिति ब्लू पैसिफ़िक क्षेत्र की उपस्थिति में प्रवेश करेगी, और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के अपने लिंक को मजबूत करेगी, जिसमें इसकी विशेष एजेंसियां, कार्यक्रम, फंड पहलों और संयुक्त कार्यक्रम शामिल हैं।

 
प्रशांत द्वीपसमूह फोरम के बारे में:

प्रशांत द्वीपसमूह फोरम, पूर्व में (1 971-2000) दक्षिण प्रशांत फोरम, 1 9 71 में स्थापित किया गया था ताकि दक्षिण प्रशांत के स्वतंत्र और स्वयं-शासित राज्यों का सामना करने वाले आम मुद्दों और समस्याओं पर चर्चा करने के लिए सरकार के प्रमुखों की स्थापना की जा सके।
इसमें 18 सदस्य शामिल हैं: ऑस्ट्रेलिया, कुक द्वीप समूह, संघीय राज्य माइक्रोनेशिया, फिजी, फ्रेंच पॉलिनेशिया, किरिबाती, नौरू, न्यू कैलेडोनिया, न्यूजीलैंड, नियू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, मार्शल द्वीप समूह गणराज्य, समोआ, सोलोमन द्वीप समूह, टोंगा, तुवालु, और वानुअतु।
2000 में फोरम नेताओं ने बिकतेवा घोषणा को अपनाया, जो क्षेत्रीय राजनीतिक अस्थिरता का जवाब था और जो सदस्यों के लिए खुले, लोकतांत्रिक और स्वच्छ सरकार को बढ़ावा देने के लिए सिद्धांतों और कार्यों का एक सेट आगे बढ़ाता था, साथ ही नागरिकों के बराबर अधिकार लिंग, जाति, रंग, पंथ, या राजनीतिक विश्वास।

No comments: