Saturday 19 May 2018

पीएम मोदी के दौरे से पहले सेना की बड़ी कार्रवाई, पांच पाकिस्तानी मार गिराए

allsarkariexam
राज्य ब्यूरो, जम्मू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे से एक दिन पहले शुक्रवार को पाकिस्तान रेंजर्स ने अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पर गोलाबारी तेज कर दी है। जम्मू संभाग के सांबा, अरनिया व आरएसपुरा सेक्टर में सीमा पार से हुई भारी गोलाबारी में बीएसएफ के एक जवान सहित पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि एक सीमा प्रहरी समेत 12 से अधिक लोग घायल हो गए। अरनिया सेक्टर में बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में पाक को भी भारी नुकसान पहुंचा है। करीब पांच लोगों की मौत और कई घायल होने की खबर के अलावा पाकिस्तान की कई चौकियां भी तबाह हुई हैं। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को एक दिन के दौरे पर जम्मू कश्मीर जा रहे हैं।
रमजान के दौरान राज्य में आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष विराम की घोषणा के बाद आइबी से आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए पाक ने कुछ दिन से गोलाबारी तेज कर दी है। गोलाबारी से जम्मू संभाग के सीमांत क्षेत्रों में दहशत का माहौल है। कई जगहों से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। एहतियातन सीमा से पांच किलोमीटर के इलाकों में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।
वीरवार देर रात पाकिस्तान ने जम्मू व सांबा जिलों में सीमा सुरक्षाबल की 24 से अधिक चौकियों व गांवों को निशाना बनाकर गोले दागने शुरू कर दिए। अरनिया के जबोवाल में गोलाबारी का जवाब दे रहे 192 बटालियन के 28 वर्षीय जवान सीता राम उपाध्याय शहीद हो गए। वह झारखंड के गिरिडीह जिले के रहने वाले थे। आधी रात से शुरू कर शुक्रवार सुबह साढ़े ग्यारह बजे तक रिहायशी इलाकों में पाकिस्तान ने 82 एमएम के बड़े गोले दागे। सुबह डेढ़ घंटे के अंतराल में सैकड़ों गोले दाग दहशत फैला दी। एक गोला आरएसपुरा के चंदू चक में गिरा, जिससे दीवार की ओट में शरण लेने वाले क्षेत्रवासी तरसेम व पत्नी मंजीत कौर की मौत हो गई।
अरनिया के रंगपुर त्रेवा में घरों पर मोर्टार शेल गिरने से 60 वर्षीय सतपाल और जगमोहन की मौत हो गई और गोलाबारी में दर्जन भर से ज्यादा लोग घायल हो गए। कई घायलों को ट्रैक्टर ट्राली में अस्पताल पहुंचाया गया। ऐसे में घायलों के परिजनों ने समय पर एंबुलेंस न मिलने पर गुस्से का इजहार भी किया। गोलाबारी में 18 से अधिक मवेशी भी घायल हो गए। कई घरों को नुकसान पहुंचा है।
वीरवार आधी रात को गोलाबारी में सांबा जिले के रामगढ़ में बीएसएफ के एएसआइ देसराज यादव भी घायल हो गए। रामगढ़ की पित्तल पोस्ट पर गोलाबारी का जवाब देते घायल हुए देसराज यादव को जीएमसी अस्पताल जम्मू में भर्ती करवाया गया है। उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता सहित कई मंत्री घायलों का हाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे।
बिश्नाह व आरएसपुरा में राहत शिविर बनाए
जम्मू के अतिरिक्त जिलाधीश अरुण मन्हास ने बताया कि घरों व मवेशियों को हुए नुकसान का आंकलन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगर पलायन होता है तो लोगों को ठहराने के लिए बिश्नाह व आरएसपुरा में राहत शिविर भी बनाए गए हैं।
By संजीव तिवारी

No comments: