Monday 28 May 2018

बिलासपुर नगर निगम के 4 कार्यों का पूरे देश में बजेगा डंका, स्काॅच आॅर्डर आॅफ मेरिट अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित

बिलासपुर नगर निगम के 4 कार्यों का पूरे देश में बजेगा डंका, स्काॅच आॅर्डर आॅफ मेरिट अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित
------------------------------------------------------------------------------------------------------
May 28, 2018
-------------------
१>  नगर पालिक निगम बिलासपुर को चार श्रेष्ठ एवं अनुकरणीय कार्यों के लिए स्काॅच आॅर्डर आॅफ मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा

२> यह अवार्ड 21 जून से 23 जून तक नई दिल्ली के कांस्टिट्यूशन क्लब में आयोजित अवार्ड सेरेमनी कार्यक्रम में दिया जाएगा.

३> नगर पालिका निगम के चार कार्य डोर टू डोर कचरा कलेक्शन,स्वच्छता सेल्फी , सोशल मीडिया में चलाए गए ‘आवाज़’ अभियान तथा स्मार्ट एलईडी लाइट के बेहतर प्रयोग, इन सभी कार्यों के लिए स्काॅच आर्डर आॅफ मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. इन चारों इनोवेटिव कार्यों को स्काॅच ग्रुप ने सराहा है तथा इसे बाकी निकायों के लिए भी एक बेहतर उदहरण बताया है.

४> स्काॅच आर्डर आॅफ मेरिट देश भर में इनोवेटिव कार्यों के लिए निकाय एवं विभागों के कार्यों का मूल्यांकन कर पुरस्कृत करती है. स्काॅच आर्डर आॅफ मेरिट अवार्ड द्वारा किए गए त्रिस्तरीय मूल्यांकन में देश भर के नगरीय निकायों तथा अन्य विभागों के साथ नगर निगम बिलासपुर ने भी हिस्सा लिया था

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन
--------------------------------
बिलासपुर शहर देश का ऐसा पहला शहर है जहां नगर निगम द्वारा शहर में डोर टू डोर कलेक्शन शत-प्रतिशत किया जा रहा है. निगम द्वारा शहर में उत्पन्न कचरे को वैज्ञानिक एवं व्यवस्थित ढंग से निपटान करने के लिए माह जनवरी 2017 में ही मेसर्स दिल्ली एमएसडब्ल्यू से अनुबंध कर पूरे शहर के शत-प्रतिशत घरों से कचरा उठाने का काम चालू कर दिया गया था,अगस्त के आते तक मेसर्स एम एस डब्ल्यू दिल्ली द्वारा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन प्रणाली अंतर्गत शहर के सभी घरों को शामिल कर लिया गया तथा स्वच्छ सर्वेक्षण में डोर टू डोर कलेक्शन प्रणाली को मिले अच्छे रिस्पांस से यह अवार्ड नामांकित हुआ.

स्वच्छता सेल्फी से आई जागरूकता
-----------------------------------------
दिसंबर माह में नगर निगम बिलासपुर द्वारा स्वच्छता एप के प्रचार-प्रसार हेतु स्वच्छता सेल्फी कंपटीशन का आयोजन किया गया था. एक सप्ताह तक चली इस प्रतियोगिता में लगभग 200 लोगों ने कचरे के साथ सेल्फी लेकर भारत सरकार द्वारा प्रदत्त स्वच्छता एप में सफाई संबंधित अपनी शिकायत दर्ज कराई थी. सबसे ज्यादा शिकायत दर्ज कराने वाले को पुरस्कार से भी नवाजा गया था एवं कचरा फैलाने वालों को से दंडित भी किया गया था भारत सरकार द्वारा इस इनोवेटिव प्रैक्टिस को काफी सराहना भी मिली.

अनूठी पहल ने बनाई अलग पहचान
-----------------------------------------
नगर निगम द्वारा बीते अक्टूबर-नवंबर माह में स्वच्छता के लिए सोशल मीडिया में एक अनूठा अभियान चलाया गया जिसका नाम रखा गया था “आवाज़” इस अभियान में सार्वजनिक या निजी जगहों पर किसी को डस्टबिन की आवश्यकता होने पर ननि के ट्विटर एवं फेसबुक पेज़ में कंप्लेन करने से 24 घंटे के भीतर पहुंचाया जाता था।इसके अलावा इस अभियान के अंतर्गत स्वच्छता से संबधित शिकायत करने पर कार्रवाई भी की गई थी.

बिजली की खपत भी आधी और शहर भी हुआ रौशन
-------------------------------------------------------------
नगर निगम द्वारा बीते वर्ष अगस्त में पूरे शहर के सोडियम वेपर लाइट को LED लाइट में बदला दिया गया ,जिसके बाद ननि की बिजली खपत भी आधी हो गई तथा स्ट्रीट लाइट में आ रहे लगभग तीन करोड़ रुपए प्रतिमाह का खर्च आधा होकर डेढ़ करोड़ रुपए प्रतिमाह हो गया.तथा एलईडी की दूधिया रोशनी से शहर भी जगमग हो गया है.

No comments: