Tuesday 29 May 2018

मई 2018 को खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल Fact

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 27 मई 2018 को खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने शेन वॉटसन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया है.
सीएसके ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही.

#मैन_ऑफ_द_मैच:
         शेन वॉटसन को शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच से नावाजा गया. उन्होंने 57 गेदों पर 11 चौकों और 8 छक्को की मदद से 117 रन की नाबाद पारी खेली.

#सबसे_ज्यादा_मैच_जीतने_वाली_पहली_टीम:
                   चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के एक सीजन में किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई है. मौजूदा सीजन में चेन्नई ने फाइनल सहित सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रिकॉर्ड 4 मैचों में जीत दर्ज की है, जो आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ है.

#चेन्नई_तीसरी_बार_चैंपियन:
           चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल का विजेता बना. दो साल बाद लीग में वापसी करने वाली चेन्नई की यह तीसरी खिताबी जीत है. इससे पहले वो वर्ष 2010 और वर्ष 2011 में खिताब अपने नाम कर चुकी है. इसी के साथ वह सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस के बराबर पहुंच गई है. दोनों टीमों के नाम सबसे ज्यादा तीन-तीन खिताब हैं. यह चेन्नई का सातवां आईपीएल फाइनल था.

#चेन्नई_सुपर_किंग्स_पर_दो_साल_का_प्रतिबंध:

          चेन्नई सुपर किंग्स को वर्ष 2016 में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में आने के कारण टीम पर 2 साल का प्रतिबंधित लगा दिया गया था. चेन्नई सुपर किंग्स टीम को वर्ष 2016 और वर्ष 2017 के आईपीएल में खेलने पर प्रतिबंधित किया गया था.

#इंडियन_प्रीमियर_लीग (आईपीएल)
           इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित ट्वेन्टी ट्वेन्टी प्रतियोगिता है. लीग, वर्ष 2007 में भारत (बीसीसीआई) के सदस्य ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था. आईपीएल अप्रैल और हर साल के मई के ऊपर निर्धारित है. वर्ष 2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स, इस प्रकार लीग को आधिकारिक तौर पर विवो इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है.

आईपीएल की नीलामी हर साल होती है. आईपीएल के नियम के अनुसार कोई भी टीम ज्यादा से ज्यादा 25 और कम से कम 28 खिलाड़ी अपनी टीम में शामिल कर सकती है. जिसमें से 8 खिलाड़ी विदेशी कोई भी टीम अपनी टीम में शामिल कर सकती है.

No comments: