Tuesday 11 February 2020

बजट 2020 : सेहत सुधारने पर ध्यान, ‘न्यू इंडिया’ की सीढ़ियां चढ़ेगा स्वस्थ भारत

बजट 2020 : सेहत सुधारने पर ध्यान, ‘न्यू इंडिया’ की सीढ़ियां चढ़ेगा स्वस्थ भारत
 ...............................

●वेलनेस को खास जगह, फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देने को सरकार लेगी एक्शन
●जन आरोग्य योजना के तहत अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जाएगी, अभी 20 हजार हैं
●इंद्रधनुष मिशन का भी विस्तार होगा, जन औषधि केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी
●दिव्यांगों, बुजुर्गों के कल्याण व देखभाल की योजनाओं के लिए 9500 करोड़ का प्रावधान

आयुष्मान भारत का दायरा बढ़ाते हुए सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र का भरपूर ध्यान रखा है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ‘वेलनेस’ का जिक्र करते हुए कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़े एक्शन ले रही है। सरकार ने करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र में 69 हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। 

इसमें स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन के तहत 65011, आयुष पर 2100 और स्वास्थ्य रिसर्च पर 2122 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। आयुष्मान योजना में अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि टू व थ्री टियर शहरों के लोगों को इसका लाभ मिले। इसके लिए पीपीपी मॉडल की मदद ली जाएगी, जिसमें दो फेज में अस्पतालों को जोड़ा जाएगा। 

पहले चरण में 112 आकांक्षी जिलों में से उनको शामिल किया जाएगा, जहां आयुष्मान योजना के पैनल वाला कोई अस्पताल नहीं है। अभी जन आरोग्य योजना के तहत 20 हजार से अधिक अस्पताल पैनल में हैं। साथ ही सरकार के इंद्रधनुष मिशन का भी विस्तार किया जाएगा। अभी इसमें 12 बीमारियों का उपचार किया जाता है। 

देश में सालाना मौतों में 61 फीसदी की भागेदारी रखने वाली दिल की बीमारियों के साथ ट्रामा केयर, मनोरोग, कैंसर, मधुमेह, स्ट्रोक, टेलीमेडिसिन और टर्सरी सुविधाओं के लिए करीब साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये का बजट तय किया है। सरकार ने गांव गांव तक जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता पहुंचाने के लिए जन औषधि योजना के बजट में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में इसके लिए 50 करोड़ रुपये खर्च करने की योजनाहै।
विज्ञापन

स्वास्थ्य उपकरणों पर वसूले गए कर से बनाए जाएंगे अस्पताल
सरकार स्वास्थ्य उपकरणों से मिलने वाले कर का इस्तेमाल जनता के लिए अस्पताल खोलने में करेगी। साथ ही जिन जिलों में आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पताल नहीं हैं वहां इनकी स्थापना के लिए लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी के माध्यम से पूंजी की कमी की भरपाई की जाएगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगा उपचार
..........................
वित्तमंत्री ने कहा, आयुष्मान भारत योजना के तहत मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से रोगों के उपचार के लिए विकसित किए गए सक्षम तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे रोगों की जल्द पहचान और उनका सटीक इलाज किया जा सकेगा।

ओडीएफ प्लस से खुले में शौच न जाने की आदत रखेंगे बरकरार
.....................
स्वच्छता से स्वास्थ्य की सीढ़ी पर आगे बढ़ने के लिए सरकार देश को खुले में शौच से मुक्त बनाए रखने के लिए ओडीएफ प्लस योजना लेकर आएगी। इसके तहत लोगों में बाहर शौच के लिए नहीं जाने की आदत को बरकरार रखने के लिए विशेष कार्यक्रम शामिल किए जाएंगे।

No comments: