Friday 5 October 2018

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना बिहार SC,ST,OBC PMAY-G

Image result for pmayमुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना बिहार, Bihar Gramin Awas Yojana, PMAY-G Bihar, Mukhymantri Gramin Awas Yojana Bihar, MGAY Bihar – बिहार के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के सभी लोगो के लिए हाल ही में बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना शुरू की है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस महत्वाकांक्षी आवास योजना का उद्घाटन किया है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार सभी गरीबी रेखा से निचे अपना जीवन बिता रहे लोगो को आवास खरीदने हेतु 1 लाख 20 हजार रुपये की सहायता प्रदान करेगी। जिससे की वह सब अपना सपनो का घर खरीद सके 

Bihar Mukhymantri Gramin Awas Yojana
  • इस योजना को लॉन्च करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों के घरों की स्थिति में सुधार करना और उन्हें अच्छे घरों में रहने के लिए लाभ देना है। 
  • मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के शुभारंभ के अलावा, राज्य सरकार ने रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री वास स्थल सहा सहायता योजना भी शुरू की है। 
  • भूमि खरीदने के लिए 60,000 और प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएई-जी) के तहत उन्हें सहायता के लिए पात्र बनाने के लिए इस सरकारी योजना को शुरू किया गया है।
  • इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत, मिलने वाली धनराशी सीधा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी इसके लिए लाभार्थी को किसी भी तरह से परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना बिहार PMAY-G

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना बिहार (PMAY-G)
  • जैसाकि आपको पता ही है की वित्तीय वर्ष 1996 से पहले इंदिरा आवास योजना या अन्य आवास योजनाओं के तहत उन सभी लोगों और परिवारों को नई आवास इकाइयों को आवंटित किया गया है, अब उन्हें रुपये की वित्तीय सहायता मिल सकती है।
  • बिहार की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यह सरकारी योजना खासतौर पर निम्न वर्ग के परिवारों के लिए शुरू की गई है
  • इस योजना के लॉन्चिंग कार्यक्रम के दौरान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 200 लाभार्थियों के बैंक खाते में सहायता राशि स्थानांतरित कर दी।

No comments: