Tuesday, 11 September 2018

All samanya gyan

प्रश्‍न 01 – माण्‍टेशरी शिक्षा प्रणाली के जनक कौन्‍ है।
उत्‍तर – डॉ मारिया माण्‍टेशवरी (इटली) यह विधि इन्द्रियों (ज्ञानेन्द्रियों)  के प्रशिक्षण पर बल देती है।

प्रश्‍न 02 – खेल पद्धत्ति के जनक कौन है
उत्‍तर – हेनरी क्राल्‍डवेल कुक ।

प्रश्‍न 03 – डाल्‍टन पद्धत्ति के जनक कौन है।
उत्‍तर – कुमारी हैलन पार्क हर्स्‍ट ।

प्रश्‍न 04 – पर्याटन विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर – पेस्‍टोलॉजी ।

प्रश्‍न 05 – खोज अनुसन्‍धान हूरिस्टिक विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर – आर्मस्‍ट्रांग

प्रश्‍न 06 – खोज विधि का सम्‍बन्‍ध किस से है।
उत्‍तर – भूतकाल से

प्रश्‍न 07 – अन्‍वेशण विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर – आर्मस्‍ट्रांग

प्रश्‍न 08 – अन्‍वेशण विधि का सम्‍बन्‍ध किस से है।
उत्‍तर – वर्तमान काल से

पश्‍न 09 – पढाने की सबसे अच्‍छी कौन सी विधि है।
उत्‍तर – प्रोजक्‍ट विधि

प्रश्‍न 10 – परियोजना विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर – अमेरिका के प्रसिद्ध शिक्षा शास्‍त्री जॉन डेवी के योग्‍य शिष्‍य  ‘’ किल पैट्रिक ’’ है।

पश्‍न 11 – सूक्ष्‍म शिक्षण ( माइक्रोटीचिंग ) के जनक कौन है।
उत्‍तर – रोर्बट बुश ।

प्रश्‍न 12 – इकाई उपागम के जनक कौन है।
उत्‍तर – मौरिशन

प्रश्‍न 13 – जन्‍म के समय बालक मे कितनी हडि्डयां होती है।
उत्‍तर – 270

प्रश्‍न 14 – शरीर मे सबसे लम्‍बी हड्डी का नाम क्‍या है।
उत्‍तर – फीमर जो जॉग मे होती है।

प्रश्‍न 15 – शरीर मे सबसे छोटी हड्डी का नाम क्‍या है।
उत्‍तर –  स्‍टेपीज   जो कान मे होती है

प्रश्‍न 16 – शरीर मे सबसे मजबूत हड्डी का नाम क्‍या है।
उत्‍तर – मण्‍डीवल   जो जबडे मे होती है।

पश्‍न 17 – जन्‍म के समय नवजात शिशु की त्‍वचा का रंग कैसा होता है।
उत्‍तर – हल्‍का गुलाबी
नोट - 15 दिन के बाद त्‍वचा स्‍थाई रंग को प्राप्‍त कर लेती है।

प्रश्‍न 18 – नवजात शिशु कितने घण्‍टे सोता है।
उत्‍तर – 18 से 20 घण्‍टे किन्‍तु वह हर 2 घंण्‍टे मे जागकर अपनी मासपेसियो को घुमाता है।

प्रश्‍न 19 – बालक का विकास 6 बर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है।
उत्‍तर – 90 प्रतिशत

प्रश्‍न 20 – बालक का विकास 10 वर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है।
उत्‍तर – 95 प्रतिशत

प्रश्‍न 21 – बाल्‍य अवस्‍था में बालक की हड्डियॉ कितनी होती है।
उत्‍तर – बाल्‍य अवस्‍था में बालक की हड्डियों की संख्‍या 270 से 350 तक हो जाती है।

प्रश्‍न 22 – नि:शुल्‍क एवं बाल शिक्षा का अधिकार एवं अधिनियम 2009 का विस्‍तार किस राज्‍य मे नही हुआ ।
उत्‍तर – जम्‍बू कश्‍मीर

प्रश्‍न 23 – शिक्षा का अधिकार 2009 के तहत निजी विद्यालय को कितने प्रतिशत सीट आरक्षित करना अनिवार्य होगा ।
उत्‍तर – 25 प्रतिशत

प्रश्‍न 24 - 12 वर्ष तक के बालक के मतिष्‍क का भार कितना होता है ।
उत्‍तर – लगभग 1260 ग्राम जबकि एक स्‍वाथ्‍य मनुष्‍य के मतिष्‍क का भार 1400 ग्राम होता है।

प्रश्‍न 25 – मनुष्‍य के शरीर में कितनी हड्डियॉ होती है।
उत्‍तर - 206 हड्डियॉ होती है। जबकि बालक के जन्‍म के समय बालक में 270 हड्डियॉ होती है एवं बाल्‍य अवस्‍था में बालक ही हड्डियॉ 350 होती है।  

प्रश्‍न 26 – किशोर अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता निम्‍न में से है।
उत्‍तर – आत्‍म गौरव

प्रश्‍न 27 – विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍याताऍ प्रस्‍फुटित करता है यह कथन किसका है।
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 28 – जिस प्रक्रिया से व्‍यक्ति मानव के लिए परस्‍पर निर्भर होकर व्‍यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है।
उत्‍तर – समाजीकरण

प्रश्‍न 29 – किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, कथन किसका है-
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल

प्रश्‍न 30 – किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अ‍ध्‍ययन का विषय होना चाहिए-
उत्‍तर – शरीर तथा मन संबंधी

प्रश्‍न 31 – ‘किशोरावस्‍था आदर्शों की अवस्‍था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्‍था है, साथ ही जीवन का समान्‍य समायोजन है’ यह परिभाषा देने वाले है-
उत्‍तर – जीन पियाजे

प्रश्‍न 32 – एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है-
उत्‍तर – शारीरिक विकास

प्रश्‍न 33 – मनुष्‍य के शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम से कम होती है-
उत्‍तर – प्रौढ़ावस्‍था में

प्रश्‍न 34 – किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना गया है।
उत्‍तर – अधिगम

प्रश्‍न 35 – किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्या है-
उत्‍तर – समायोजन की

प्रश्‍न 36 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह -
उत्‍तर – मानसिक विकास है।

प्रश्‍न 37 – ‘किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध की अवस्‍था है’ यह कथन है-
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल का

प्रश्‍न 38 – जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की अवस्‍थाऍ है-
उत्‍तर – 4

प्रश्‍न 39 – कौन से आयु समूह के लिए एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाऍ प्रस्‍तावित की-
उत्‍तर – जन्‍म से मृ‍त्‍यु तक

प्रश्‍न 40 – एरिक्‍सन के अनुसार कौन सी अवस्‍था में बालक अधिक पहल करता है, लेकिन बहुत सशक्‍त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है-
उत्‍तर – 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था

प्रश्‍न 41 – कौन सी संज्ञानात्‍मक प्रक्रिया है-
उत्‍तर – चिंतन

प्रश्‍न 42 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-
उत्‍तर – धार्मिक वातावरण

प्रश्‍न 43 – बालक के भाषा विकास में मुख्‍य योगदान देने वाली संस्‍था है-
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 44 – नैतिक तर्क का अवस्‍था सिद्धांत किसने स्‍प्‍ष्ट किया -
उत्‍तर – कोहलबर्ग

प्रश्‍न 45 – कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्‍था पर एक व्‍यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं, परम्‍परिक मूल्‍यों एवं समाज के नियमों पर‍ आ‍धारित है-
उत्‍तर – पारम्‍परिक

प्रश्‍न 46 – वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया -
उत्‍तर – मेण्‍डल ने

प्रश्‍न 47 – कौनसा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है।
उत्‍तर – आसानी से चिढ़ने वाला

प्रश्‍न 48 – किशोरावस्‍था प्रारंभ होती है।
उत्‍तर – 12 वर्ष की आयु से

प्रश्‍न 49 – एक बच्‍चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत कहलाती है।
उत्‍तर – भावना संबंधी आदत

प्रश्‍न 50 – पूर्णत: प्रकार्यशील व्‍यक्ति का सम्‍प्रत्‍यय किसने दिया -
उत्‍तर – कार्ल रोजर्स

प्रश्‍न 51 – चिन्‍तन तथा तर्क का उद्देश्‍य क्‍या है।
उत्‍तर –  समस्‍या का समाधान करना ।

प्रश्‍न 52 –  कौन सा सिद्धान्‍त छात्रों के व्‍यवहार को वांछित स्‍वरूप तथा दिशा प्रदान करने में शिक्षकों की सहायता करता है।  
उत्‍तर – प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धान्‍त ।

प्रश्‍न 53 – अधिगम के किस सिद्धान्‍त के आधार पर बालक में भय ,प्रेम एवं घृणा के भाव आसनी से उत्‍पन्‍न किए जा सकते है। 
उत्‍तर – शास्‍त्रीय अनुबन्‍ध सिद्धान्‍त ।

प्रश्‍न 54 – सीखने की असफलताओं का कारण, समझने की असफलताऍ है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर – मर्सेल का ।

प्रश्‍न 55 – शिक्षण अधिगम के अन्‍तर्गत शिक्षक का प्रमुख कार्य है।
उत्‍तर – बालक को सीखने के लिए अभिप्रेरित करना ।

प्रश्‍न 56 – अन्‍तदृष्टि अर्थात् सूझ – बूझ के द्वारा सीखने का सिद्धान्‍त गैस्‍टाल्‍टवादी मनोवैज्ञानिकों की देन है। यह सिद्धान्‍त किसके लिए सर्वाधिक उपयोगी है।
उत्‍तर – तीव्रबुद्धि बालकों के लिए ।

प्रश्‍न 57 – अधिगम का कौन सा सिद्धान्‍त पाठ्यक्रम के विभिन्‍न अंगो के एकीकरण पर जोर देता है। 
उत्‍तर – गैस्‍टाल्‍ट सिद्धान्‍त ।

प्रश्‍न 58 – बच्‍चे में सीखने की प्रक्रिया कहॉ से शुरू होती है। 
उत्‍तर – परिवार से ।

प्रश्‍न 59 – किसी बालक में तर्क तथा समस्‍या समाधान की शक्ति का विकास कब होता है। 
उत्‍तर – बारहवें वर्ष में ।

प्रश्‍न 60 – किसी बालक की समस्‍याओं के विषय में पता लगाने के लिए कौन सी उपयोगी मनोवैज्ञानिक विधि है। 
उत्‍तर – परीक्षण विधि ।

प्रश्‍न 61 – अनुकरण द्वारा अधिगम का नियम किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया । 
उत्‍तर – हेगाटी ।

प्रश्‍न 62 – आधुनिक विचारधारा के अनुसार सीखने की सर्वश्रेष्‍ठ विधि है। 
उत्‍तर – मिश्रित विधि ।

प्रश्‍न 63 – सीखने की प्रभावशाली विधि है। 
उत्‍तर – व्‍याख्‍यान एवं वाद विवाद विधि ।

प्रश्‍न 64 – एक शिक्षक विषय वस्‍तु के साथ अपने बालक के सन्‍दर्भ में ................. करता है। 
उत्‍तर – अन्‍त:क्रिया  ।

प्रश्‍न 65 – सीखना विकास की प्रक्रिया है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर – वुडवर्थ ।

प्रश्‍न 66 – अन्‍तर्दृष्टि द्वारा अधिगम का प्रतिपादन किया गया।
उत्‍तर – गैस्‍टाल्‍ट मनोवैज्ञानिकों द्वारा ।

प्रश्‍न 67 – भूल प्रयास द्वारा अधिगम के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन निम्‍न मे से किसने किया था । 
उत्‍तर - थॉर्नडाइक ने ।

प्रश्‍न 68 – तार्किक चिन्‍तन किस का एक आवश्‍यक अंग है।
उत्‍तर – समस्‍या – समाधान का ।

प्रश्‍न 69 – समस्‍या समाधान की अन्‍तर्दृष्टि विधि के सम्‍बन्‍ध में किसके द्वारा बनमानुषों पर किए गए प्रयोग उल्‍लेखनीय है।
उत्‍तर – कोहलर के ।

प्रश्‍न 70 – सीखने के उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्‍त के मुख्‍य प्रतिपादक कौन है।  
उत्‍तर – थॉर्नडाइक ।

प्रश्‍न 71 – शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 मे एक अध्‍यापक के लिए न्‍यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्‍ताह निर्धारित किए गए है। 
उत्‍तर – पैतालीस घंटे ।

प्रश्‍न 72 – रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है। 
उत्‍तर – दबाव से निपटने में ।

प्रश्‍न 73 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती उनका भण्‍डार गृह कौन सा है। 
उत्‍तर – इदम ।

प्रश्‍न 74 – मन्‍द अधिगमकर्ता जिनकी शैक्षिक उपलब्धि सामान्‍य योग्‍यता से कम रह जाती है वे बालक कहे जाते है।
उत्‍तर – पिछडे बालक ।

प्रश्‍न 75 – शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चों को सामान्‍यत: होता है। 
उत्‍तर – डिस्‍ग्राफिया ।
प्रतिपादक
=>मनोविज्ञान के जनक = विलियम जेम्स
=>आधुनिक मनोविज्ञान के जनक=विलियम जेम्स
=>प्रकार्यवाद साम्प्रदाय के जनक=विलियम जेम्स
=>आत्म सम्प्रत्यय की अवधारणा= विलियम जेम्स
=>शिक्षा मनोविज्ञान के जनक=थार्नडाइक
=>प्रयास एवं त्रुटिसिद्धांत= थार्नडाइक
=>प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत = थार्नडाइक
=>संयोजनवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
=>उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत = थार्नडाइक
=>S-R थ्योरी के जन्मदाता= थार्नडाइक
=>अधिगम का बन्ध सिद्धांत = थार्नडाइक
=>संबंधवाद का सिद्धांत= थार्नडाइक
=>प्रशिक्षण अंतरण का सर्वसम अवयव का सिद्धांत = थार्नडाइक
=>बहु खंड बुद्धि का सिद्धांत= थार्नडाइक
=> बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक = बिने एवं साइमन
=>बुद्धि परीक्षणों के जन्मदाता =बिने
=>एक खंड बुद्धि का सिद्धांत =बिने
=>दो खंड बुद्धि का सिद्धांत =स्पीयरमैन
=>तीन खंड बुद्धि का सिद्धांत=स्पीयरमैन
=>सामान्य व विशिष्ट तत्वों के सिद्धांत के प्रतिपादक = स्पीयरमैन
=>बुद्धिका द्वय शक्ति का सिद्धांत = स्पीयरमैन
=>त्रि-आयामबुद्धि का सिद्धांत= गिलफोर्ड
=>बुद्धि संरचना का सिद्धांत=गिलफोर्ड
=>समूह खंड बुद्धि का सिद्धांत =थर्स्टन
=>युग्म तुलनात्मक निर्णय विधि के प्रतिपादक= थर्स्टन
=>क्रमबद्ध अंतराल विधि के प्रतिपादक= थर्स्टन
=>समदृष्टि अन्तर विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन व चेव
=>न्यादर्श या प्रतिदर्श(वर्ग घटक) बुद्धि का सिद्धांत= थॉमसन
=>पदानुक्रमिक(क्रमिक महत्व) बुद्धि का सिद्धांत=बर्ट एवं वर्नन
=>तरल-ठोस बुद्धि का सिद्धांत = आर. बी. केटल
=>प्रतिकारक (विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक =आर. बी. केटल
=>बुद्धि 'क' और बुद्धि'ख' का सिद्धांत = हैब
=>बुद्धि इकाई का सिद्धांत= स्टर्न एवं जॉनसन
=>बुद्धि लब्धि ज्ञात करने के सुत्र के प्रतिपादक = विलियम स्टर्न
=>संरचनावाद साम्प्रदाय के जनक = विलियम वुण्ट
=>प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक = विलियम वुण्ट
=>विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रतिपादक= जीन पियाजे
=>संज्ञानात्मक विकास कासिद्धांत= जीन पियाजे
=>मूलप्रवृत्तियोंके सिद्धांत के जन्मदाता = विलियम मैक्डूगल
=>हार्मिक का सिध्दान्त= विलियम मैक्डूगल
=>मनोविज्ञान को मन मस्तिष्क का विज्ञान=पोंपोलॉजी
=>क्रिया प्रसूत अनुबंधन का सिध्दान्त = स्किनर
=>सक्रिय अनुबंधन का सिध्दान्त= स्किनर
=>अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव
=>संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत= इवान पेट्रोविच पावलव
=>शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत=इवान पेट्रोविच पावलव
=>प्रतिस्थापक का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव
=>प्रबलन(पुनर्बलन)का सिद्धांत= सी. एल. हल
=>व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत = सी. एल. हल
=>सबलीकरण का सिद्धांत= सी. एल. हल
=>संपोषक का सिद्धांत= सी. एल. हल
=>चालक / अंतर्नोद(प्रणोद) का सिद्धांत= सी. एल. हल
=>अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त= कोहलर
=>सूझ या अन्तर्दृष्टि का सिद्धांत = कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
=>गेस्टाल्टवाद सम्प्रदाय के जनक= कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
=>क्षेत्रीय सिद्धांत= लेविन
=>तलरूप का सिद्धांत= लेविन
=>समूह गतिशीलता सम्प्रत्यय के प्रतिपादक = लेविन
=>सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत= गुथरी
=>साईन(चिह्न) का सिद्धांत = टॉलमैन
=>सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक= टॉलमैन
=>अग्रिम संगठक प्रतिमान के प्रतिपादक= डेविड आसुबेल
=>भाषायी सापेक्षता प्राक्कल्पना के प्रतिपादक = व्हार्फ
=>मनोविज्ञान के व्यवहारवादीसम्प्रदाय के जनक= जोहन बी. वाटसन
=>अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक = क्लार्क
=>सामाजिक अधिगमसिद्धांत के प्रतिपादक= अल्बर्ट बाण्डूरा
=>पुनरावृत्ति का सिद्धांत= स्टेनले हॉल
=>अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक= गेने

=>विकास के सामाजिक प्रवर्तक= एरिक्सन
=>प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत= जान ड्यूवी
=>अधिगम मनोविज्ञानका जनक= एविग हास
=>अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक = जेरोम ब्रूनर
=>संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम ब्रूनर
=>सामान्यीकरण का सिद्धांत= सी. एच. जड
=>शक्तिमनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ
=>अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का सिद्धांत= बगले
=>भाषा विकास का सिद्धांत= चोमस्की
=>माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) का सिद्धांत= मैस्लो (मास्लो)
=>स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
=>आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
=>उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत= डेविड सी.मेक्लिएंड
=>प्रोत्साहन का सिद्धांत= बोल्स व काफमैन
=>शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक= आलपोर्ट
=>व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत= हेनरी मुरे
=>कथानक बोध परीक्षणविधि के प्रतिपादक= मोर्गन व मुरे
=>प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधि के प्रतिपादक=मोर्गन व मुरे
=>बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
=>रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधि के प्रतिपादक=हरमन रोर्शा
=>वाक्य पूर्तिपरीक्षण (S.C.T.)विधि के प्रतिपादक= पाईन व टेंडलर
=>व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे एवं हार्टशार्न
=>किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि केप्रतिपादक= फ्रोबेल
=>खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
=>मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = सिगमंड फ्रायड
=>स्वप्न विश्लेषणविधि केप्रतिपादक = सिगमंड फ्रायड
=>प्रोजेक्टविधि केप्रतिपादक= विलियम हेनरी क्लिपेट्रिक
=>मापनी भेदक विधि केप्रतिपादक = एडवर्ड्स व क्लिपेट्रिक
=>डाल्टन विधि की प्रतिपादक= मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
=>मांटेसरीविधि की प्रतिपादक = मेडम मारिया मांटेसरी
=>डेक्रोलीविधि केप्रतिपादक= ओविड डेक्रोली
=>विनेटिका(इकाई) विधि केप्रतिपादक= कार्लटन वाशबर्न
=>ह्यूरिस्टिकविधि केप्रतिपादक = एच. ई.आर्मस्ट्रांग
=>समाजमिति विधि केप्रतिपादक = जे. एल. मोरेनो
=>योग निर्धारण विधि के प्रतिपादक= लिकर्ट
=>स्केलोग्राम विधि के प्रतिपादक= गटमैन
=>विभेद शाब्दिक विधि के प्रतिपादक = आसगुड
=>स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि केप्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
=>स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण केप्रतिपादक= टरमन
=>पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण केप्रतिपादक= एस.डी. पोरटियस
=>वेश्लर-वेल्यूब बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक= डी.वेश्लवर
=>आर्मी अल्फा परीक्षण के प्रतिपादक= आर्थर एस. ओटिस
=>आर्मी बिटा परीक्षण के प्रतिपादक = आर्थर एस. ओटिस
=>हिन्दुस्तानी बिने क्रिया परीक्षण के प्रतिपादक = सी.एच.राइस
=>प्राथमिक वर्गीकरण परीक्षण के प्रतिपादक= जे. मनरो
=>बाल अपराध विज्ञान का जनक = सीजर लोम्ब्रसो
=>वंश सुत्र के नियम के प्रतिपादक= मैंडल
=>ब्रेल लिपि के प्रतिपादक= लुई ब्रेल
=>साहचर्य सिद्धांत के प्रतिपादक = एलेक्जेंडर बैन
=>"सीखने के लिए सीखना" सिद्धांत के प्रतिपादक = हर्लो
=>शरीर रचना का सिद्धांत= शैल्डन
=>व्यक्तित्व मापन के जीव सिद्धांत के प्रतिपादक= गोल्डस्टीन
Q.1  “जीवन के प्रथम 2 वर्षों में बालक अपने भावी जीवन का शिलान्यास करता है!” कथन किसका है-
A. स्ट्रैंग ?
B. रॉस
C. वाटसन
D. फ्रॉयड

Q.2  “2 वर्ष की उम्र तक बालक में लगभग सभी संवेगों का विकास हो जाता है !” कथन किसका है-
A. ब्रिजेस ?
B. स्ट्रैंग
C. रॉस
D. वाटसन

Q.3 “5 वर्ष तक की अवस्था शरीर और मस्तिष्क के लिए बड़ी ग्रहणशील रहती है !” कथन किसका है-
A. रॉस
B. जे.न्युमेन?
C. फ्रॉयड
D. स्किनर

Q.4  “शैशवावस्था सीखने का आदर्श  काल है !” कथन किसका है-
A. क्रो एंड क्रो
B. वैलेंटाईन ?
C. रॉस
D. एडलर

Q.5. ” बींसवीं शताब्दी बालकों की शताब्दी है !” कथन किसका है-
A. क्रो एंड क्रो?
B. स्किनर
C. रॉस
D. वाटसन

Q.6. “शिशु कल्पना का नायक  है अत: उसका भली प्रकार निर्देशक अपेक्षित हैं !” कथन किसका है-
A. एडलर
B. रॉस?
C. गैसल
D. सिगमंड फ्रॉयड

Q.7 “शिशु के जन्म के कुछ समय बाद ही यह निश्चित किया जा सकता है कि भविष्य में उसका स्थान क्या है !” कथन किसका है-
A.गैसल
B. रॉस
C. वाटसन
D.एडलर?

Q.8 “बालक प्रथम छ: वर्ष में बाद के 12 वर्ष से भी दुगुना  सीख जाता है !” कथन किसका है-
A. वाटसन
B. ब्रिजेस
C. क्रो एंड क्रो
D. गैसल?

Q.9 “शिशु में काम प्रवर्ती बहुत प्रबल होती हैं पर वयस्को की भांति उसकी अभिव्यक्ति नहीं होती है !” कथन किसका है-
A.सिगमंड फ्रायड?
B. रुसो
C. वाटसन
D. गैसल

Q.10  “शैशवावस्था में सीखने की सीमा व तीव्रता  विकास की अवस्था से बहुत अधिक होती हैं !” कथन किसका है-
A. एडलर
B. रुसो
C. वाटसन?
D. सिगमंड फ्रॉयड

Q.11. “बालक के हाथ, पैर, व नैत्र उसके प्रारंभिक शिक्षक हैं! इन्ही के द्वारा वह पाँच वर्ष मे ही पहचान कर सकता है , सोच सकता है और याद कर सकता है !” कथन किसका है-
A.रूसो?
B. सिगमंड फ्रॉयड
C. वाटसन
D. रॉस

Q.12 “बाल्यावस्था को जीवन का अनोखा काल कहा है” कथन किसका है
A.कोल एवं ब्रुस?
B.  रॉस
C. रुसो
D. जॉन डीवी

Q.13 “बाल्यावस्था को मिथ्या या छदम परिपक्वता का काल कहा है !” कथन किसका है
A. कोल एवं ब्रुस
B. रॉस?
C. सिगमंड फ्रॉयड
D. एडलर

Q.14. “शैक्षिक दृष्टिकोण से बाल्यावस्था से अधिक जीवन मे कोई महत्वपूर्ण अवस्था नही है ” कथन किसका है
A. रॉस
B.ब्लेयर, जोन्स एवं सिम्पसन?
C. रुसो
D. स्कीनर

Q.15 “बालक अपने को अति विशाल संसार में पाता है व उसके बारे में जल्दी से जल्दी जानकारी प्राप्त करना चाहता है” कथन किसका है
A. स्ट्रैंग?
B. वाटसन
C. गैसल
D. वैलेंटाईन

No comments: