Friday 15 June 2018

"सऊदी अरब का मक्का शहर"

"सऊदी अरब का मक्का शहर"

No.1 ... सऊदी में पट्रोल डीजल तेल पैदा होता है और  सोने GOLD के पहाड़ है !

No.2... मक्का दुनियां का एक अकेला एेसा शहर है ज़हां बाजार मार्किट सब कुछ 24 घण्टे रात दिन खुला रहता है !

No.3... यहा ज्यादातर खरीददारी ओरतें ही करती है.. मगर पर्दे में  रह कर.. फिर भी कभी यहा बलात्कार या छोटी मोटी छेड़छाड़ जैसी घटना भी नहीं होती है यहा रात दिन अौरतें अकेले बिना डर खौफ कहीं भी आ जा सकती है!

No.4...मक्का शहर का कूड़ा कचरा शहर से 70 KM .दूर पहाड़ियो में दबाया जाता है .दुनियां का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल होने के बावजूद एक साथ लाखो हज य़ात्री आते  है .उसके बाद भी मक्का साफ सफाई में दुनिया का न.1 शहर है !

No.5...मक्का पूरा पथरीला रेगिस्थान शहर होने के बावजूद यहां की जमीन में पानी की एक बूँद नहीं  है फिर भी अल्लाह की कुदरत से ज़मज़म के एक कुएे से पुरे साल और पूरी दुनिया में ज़मज़म का पानी जाता है और यहा भी पूरे मक्का और सऊदी में प्रयोग किया जाता है और आज तक कभी कम नहीं हुआ है.....सुब्हान अल्लाह ज़मज़म का पानी कभी खराब नहीं होता .ज़मज़म के पानी में अल्लाह ने शिफा रखी है !

No.6...यहा हजारो तरह के खाने पकते है क्योकि मक्का सिर्फ दुनिया का एक एेसा शहर है जहा दुनिया के हर कोने से हर जगह से लाखो मुसलमान ईकट्ठा होते है !

No.7...मक्का शहर में एक दिन में लाखो मुर्गिया व बकरो अन्य गोस्त की खपत होती है..!

No.8...यहा की छाछ ज़िसका नाम (LEBAN) है  वो full fat की होती है जैसा भारत का का दूध !

No.9...सऊदी और मक्का  में लाखों भारतीय ..पकिस्तानी ..बंगलादेशी ...मिस्री..यमन ...और लाखो व अन्य देशो के लोग काम करते है सोचो अल्लाह यहा से कितने लोगो के घर चला रहा है !

No.10...मक्का शहर में लाखो AC इस्तेमाल होते है क्योकि यहा हर कमरे में यहा तक के छोटी-सी-छोटी दुकान में भी AC लगा होता है !

No.11...यहा पर 6 और 8 सिलेन्डरो तक की कारे दोड़ती है !

No.12...यहा खजूर के सिवाय कोई फसल नहीं उगती फिर भी दुनिया की हर चीज फल सब्जी वगैरह बेमौसम यहा पर बिकती है ...मक्का में 200 क्वालिटी की खजूर बिकती है और एक एेसी खजूर भी है उसमे गुठंली भी  नहीं  है !

No.13...पूरे सऊदी अरब में कोई नदी या तालाब नहीं फिर भी मक्का और सऊदी में पानी की कोई कमी  नहीं है !

No.14...मक्का में  कोई बिजली लाइंन बाहर नहीं है सब ज़मीन के अन्दर है !

No.15...पूरे मक्का में कोई नाला या नाली नहीं है !

No.16...पूरा मक्का शहर पहाड़ी इलाके में है फिर भी रोड़ 4 लाइंन  .6 लाइंन .8 लाइंन .10 लाइंन और .12 लाइंन तक की सड़कें है और पहाड़ो के अन्दर जो सुरंगे बनी हुई है  वो भी 6 लाइंन .8 लाइंन है !

No.17... दुनिया का सर्वश्रेस्ठ कपड़ा यहा बिकता है जबकी यहा बनता नहीं है !

No.18...यहा की सरकार हर पढ़ने वाले बच्चे को 600 से 800  रियाल प्रतिमाह देती है जो इंडिया के 12 से  16 हजार रूपये होता है !

No.19...यहा विकास कार्य के लिये जो पैसा हुकूमत से मिलता है वो पूरा का पूरा खर्च किया जाता है !

No.20...यहां मुख्यतया जैतून, सुरजमुखी और मक्का (मकी -कुकड़ी) का तेल खाया जाता है !

No.21... यहा का कानून दुनिया का  सर्वोत्तम इंसाफ करने वाला कानून है  यहा चोरी ..लूट ..हत्या ..अपरहण.. जैसे कोई अपराध नहीं है !

No.22... यहा हरयाली नहीं ..पेड़ पौधे नहीं के  बराबर है मग़र सांस लेने में  कोई तकलीफ नहीं होती है यहा पर वैज्ञानिक रिसर्च भी फैल है !

No.23... यहा हर चीज बाहर से मगायी जाती है फिर भी महंगाई नहीं  है ...!!!!                                                                       

सुब्हान अल्लाह

No comments: