Thursday 21 June 2018

Current affairs of the day for UPSC

अब google पर केवल allsarkariexam ही सर्च करें |
समसामयिकी 21/06/2018

1. दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर "समिट" का अनावरण किया गया

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली और स्मार्ट वैज्ञानिक सुपरकंप्यूटर "समिट" का अनावरण किया है जो प्रति सेकंड 200,000 ट्रिलियन गणनाओं को पूरा कर सकता है।

यह आई.बी.एम. द्वारा विकसित किया गया है।
समिट में कुशल डेटा आवाजाही के लिए तेज, उच्च बैंडविड्थ मार्गों के साथ जोड़े गए 10 से अधिक पेटबाइट्स मेमोरी भी हैं।
समिट अगले स्तर के लिए त्वरित कंप्यूटिंग करता है, जिसमें अधिक कंप्यूटिंग पावर, अधिक मेमोरी, एक विशाल उच्च-प्रदर्शन फ़ाइल सिस्टम और तेज़ डेटा मार्ग सभी को एक साथ जोड़ता है।
समिट वैज्ञानिकों को नई चुनौतियों की एक विस्तृत श्रृंखला को संबोधित करने, खोज में तेजी लाने, नवाचार को बढ़ावा देने और इन सभी से ऊपर सशक्त बनाएगा।
समिट में कुशल डेटा आवाजाही के लिए तेज, उच्च बैंडविड्थ मार्गों के साथ जोड़े गए 10 से अधिक पेटबाइट्स मेमोरी भी हैं।
Topic- GS-3- Science and Technology

Source- Economic Times

2. अंतरिक्ष से पौधे के पानी की उपयोग की जांच के लिए नासा का नया उपकरण "इकोस्ट्रेस"

नासा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आई.एस.एस.) पर एक उपकरण स्थापित करने की योजना बना रहा है जो अंतरिक्ष से पौधों के तापमान को मापता है, जिससे शोधकर्ताओं को पौधों के पानी के उपयोग को निर्धारित करने और सूखे की स्थिति पौधों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने के तरीके को समझने में मदद मिलेगी ।
अंतरिक्ष स्टेशन पर ईकोस्ट्रेस, या ई.सी.ओ.सिस्टम स्पेसबोर्न थर्मल रेडियोमीटर प्रयोग नामक उपकरण, फ्लोरिडा में केप कैनावेरल वायु सेना स्टेशन से लॉन्च होने के लिए निर्धारित स्पेसएक्स कार्गो पुनरुत्थान मिशन पर अंतरिक्ष स्टेशन पर स्थापित किया जाएगा।
यह कैसे मदद करेगा?

पौधे मिट्टी में पानी से सांस लेते हैं, और जैसे ही वे सूर्य से गर्मी प्राप्त करते हैं, पौधों की पत्तियों के छिद्रों के माध्यम से पानी निकलता है इस प्रक्रिया को प्रजनन कहा जाता है।
यह पौधे को ठंडा करता है, जितना पसीना मनुष्यों को ठण्डा रखता है।
हालांकि, यदि पौधों के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं है, तो वे अपने छिद्रों को पानी संरक्षित करने के लिए बंद कर देते हैं, जिससे उनका तापमान बढ़ता है।
पौधे प्रकाश संश्लेषण के लिए वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड लेने के लिए उन छिद्रों का उपयोग करते हैं - प्रकाश संश्लेषण वह प्रक्रिया है जिसमें वे कार्बन डाइऑक्साइड और पानी को चीनी में परिवर्तित कर भोजन के रूप में उपयोग करते हैं।
अगर उन्हें अपर्याप्त पानी की उपलब्धता, या "जल तनाव" का अनुभव होता है, तो वे अंततः भूखे या गरम हो जाते हैं, और मर जाते हैं।
ईकोस्ट्रेस से डेटा इन परिवर्तनों को पौधों का तापमान दर्शाएगा, जो उनके स्वास्थ्य और पानी के उपयोग में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा, जबकि जल प्रबंधकों के लिए कृषि जल असंतुलन को सही करने के लिए अभी भी समय है।
Topic- GS-3- Science and Technology

Source- Indian Express

3. भारत ने अपनी पहली राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा सुविधा की शुरुआत की

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संसाधन रिपोजिटरी (एन.एच.आर.आर.) की शुरूआत की, जो सभी सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल के प्रामाणिक, मानकीकृत और अद्यतन भू-स्थानिक डेटा के देश पंजीकरण में पहली बार पंजीकरण है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) डेटा सुरक्षा प्रदान करने के लिए परियोजना तकनीकी भागीदार है।
अब रेलवे, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ई.एस.आई.सी.) के लिए, रक्षा और पेट्रोलियम स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों सहित सभी निजी और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों एवं अन्य संसाधनों पर व्यापक डेटा प्रदान करना संभव होगा।
यह संसाधन भंडार बीमारी और पर्यावरण जैसे स्वास्थ्य के अन्य निर्धारकों से उत्पन्न है और आने वाली स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियों के लिए उन्नत अनुसंधान को सक्षम करेगा।
एन.एच.आर.आर. परियोजना का उद्देश्य सबूत आधारित निर्णय लेने और नागरिकों एवं प्रदाता केंद्रित सेवाओं के लिए एक मंच विकसित करना है, जो भारत के स्वास्थ्य सेवा संसाधनों को एक मजबूत, मानकीकृत और सुरक्षित आई.टी.-सक्षम भंडार बनाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने सी.बी.एच.आई. (सेंट्रल इंटेलिजेंस सेंट्रल इंटेलिजेंस) द्वारा तैयार राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रोफाइल (एन.एच.पी.) -2018 भी जारी किया।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल में जनसांख्यिकीय, सामाजिक-आर्थिक, स्वास्थ्य स्थिति और स्वास्थ्य वित्त संकेतक शामिल हैं, साथ ही साथ स्वास्थ्य में बुनियादी ढांचा और मानव संसाधनों पर व्यापक जानकारी भी शामिल है।
Topic- GS-2- Government policies and interventions for development in various sectors and issues arising out of their design and implementation.

Source- Livemint

4. आंध्र प्रदेश अपराध रिकॉर्ड्स ब्यूरो के स्वचालन को पूर्ण करने वाला पहला राज्य बना

राज्य अपराध रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एस.सी.आर.बी.) के स्वचालन को पूर्ण करने के लिए आंध्र प्रदेश पुलिस ऐसा करने वाली देश की पहली राज्य पुलिस बनी।
आई-ऐप क्लाउड अब पुलिस को विभिन्न आई.पी.सी. अनुभागों के तहत अपराधों की पूरी जानकारी तक पहुंचने में मदद कर रहा है।
आई-ऐप डेटा चार्ट का उपयोग करके प्रत्येक यूनिट, रेंज, क्षेत्र और राज्य में लिंग हिंसा, शारीरिक अपराध और संपत्ति अपराधों के तुलनात्मक विश्लेषण प्रदान कर रहा है।
आई-ऐप क्लाउड एप्लिकेशन आंकड़ों को एकत्रित, संग्रहित, संसाधित और पुनर्प्राप्त कर सकता है और हर महीने रिपोर्ट प्रदान कर सकता है।
डेटा को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एन.सी.आर.बी.) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.) डेटा बैंकों में और एकीकृत किया गया है।
Topic- GS-2-E-governance

Source- The Hindu

5. गुजरात में मानव-संबंधि फोरेंसिक के लिए दुनिया का पहला इंटेल सेंटर शुरू हुआ

गुजरात के गांधीनगर में मानव-संबंधि फोरेंसिक के लिए दुनिया का पहला अंतर्राष्ट्रीय केंद्र शुरू किया गया ।
यह भारत, भूटान, नेपाल और मालदीव और गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के क्षेत्रीय प्रतिनिधिमंडल का संयुक्त उद्यम है।
Topic- GS-3- Science and Technology

Source- AIR

6. हरियाणा सरकार की "7-सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना"

हरियाणा सरकार ने राज्य की 7 सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना के तहत सात सामाजिक मानकों के आधार पर अपनी पंचायतों को स्टार रैंकिंग देने का फैसला किया है।
यह योजना जनवरी 2018 को शुरू की गई थी।
राज्य के 1,120 गांवों को इस योजना के तहत रैंकिंग प्रदान की जाएगी।
 योजना के तहत सात मानदण्ड हैं-
(क) लिंग अनुपात,
(ख) शिक्षा,

(ग) स्वच्छता,

(घ) पर्यावरण संरक्षण,

(ड़) शासन और

(च) सामाजिक भागीदारी।

प्रत्येक मानदण्ड को प्राप्त करने के लिए गांवों को एक लाख रुपये से पुरस्कृत किया जाएगा।
जिन गांवों में लड़कियों की आबादी समान या अधिक है उन्हें 50,000 रुपये उनके इनाम राशि के साथ बोनस के रूप में दिया जाएगा।
इसी तरह, स्वच्छता मिशन को अपनाने वाले गांवों को इनाम के रूप में अतिरिक्त 50,000 रुपये दिए जाएंगे।
अंबाला ने 407 स्टार के साथ स्टार रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद गुरुग्राम ने 199 स्टार और करनाल ने 75 स्टार हासिल किए।
Topic- GS-2- Government Schemes

Source- Indian Express

7. पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया "आई-हरियाली" ऐप

पंजाब सरकार ने हरित आवरण क्षेत्र को बढ़ाने और राज्य में ताजी वायु प्रदान करने के उद्देश्य से "आई-हरियाली" ऐप की शुरूआत की ।
लुधियाना राज्य नव-आरम्भ मोबाइल ऐप 'आई-हारीयाली' के माध्यम से 2.5 लाख पौधे वितरित करेगा।
लोग ऐप में अपनी पसंद के पौधे बुक कर सकते हैं।
फल, औषधीय, पेड़, लकड़ी, आभूषण, और झाड़ियों सहित पौधों की कई किस्में हैं।
Topic- GS-3- Environment

Source- Times of India