Thursday, 31 May 2018

World_Focus a look on Forign_Policy

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=>चीन के बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (BRI) के जबाब में भारत की ‘न्यू पोर्ट पॉलिसी’ : भारत बनाएगा थाईलैंड-म्यांमार, बांग्लादेश , ईरान और श्रीलंका में पोर्ट’

- थाईलैंड-म्यांमार बॉर्डर और श्रीलंका में बंदरगाह बनाने में भारत जापान के साथ सहयोग करेगा। यह काम जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की 'मुक्त एवं खुली भारत-प्रशांत रणनीति' के तहत किया जाएगा।
- इस रणनीति के तहत लोन देने की बात भी शामिल है। इसका मकसद चीन के बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (BRI) और भारत-प्रशांत क्षेत्र में उसके आक्रामक कदमों का जवाब देना है।

- थाईलैंड की सीमा से सटे दक्षिण पूर्वी म्यामांर में दावेई और उत्तर पूर्वी श्रीलंका में त्रिंकोमाली में बंदरगाह बनाने पर विचार किया जा रहा है।
- दावेई में एक स्पेशल इकनॉमिक जोन बनाने की योजना भी है। इसके अलावा जापान दक्षिण पूर्व बांग्लादेश में मातारबाड़ी बंदरगाह को डिवेलप करना चाहता है।
- इन प्रोजेक्ट्स को तैयार करने का मकसद यह है कि पश्चिम एशिया से होकर एशिया और अफ्रीका को जोड़ने वाले समुद्री रास्तों को सुरक्षित किया जाए।

- भारत ने भी बांग्लादेश के ‘पियारा’ में एक डीप-सी पोर्ट बनाने की योजना तैयार की है। 8 अरब डॉलर से बनने वाला यह मल्टीपरपज टर्मिनल होगा।
- चीन भी दावेई और मातारबाड़ी में नए बंदरगाह बनाना चाहता था, लेकिन वह कदम नहीं बढ़ा सका। चीन जो लोन देता है, उस पर वह बहुत ज्यादा ब्याज वसूलता है और इसके चलते एशियाई देश उधार लेने की अपनी योजना पर नए सिरे से गौर करने लगे हैं।

- जापान, म्यांमार और थाईलैंड मिलकर दावेई में नया बंदरगाह बनाएंगे। भारत के भी इसमें भूमिका निभाने की संभावना है। इस प्रोजेक्ट की लागत 1.83 अरब डॉलर आने का अनुमान है।
- योजना के मुताबिक, नए बंदरगाह के पास एक स्पेशल इकनॉमिक जोन बनाया जाएगा, साथ ही बैंकॉक और दावेई के बीच एक हाईवे बनाया जाएगा।

- श्रीलंका में भारत और जापान त्रिंकोमाली में मौजूद एक छोटे बंदरगाह का विस्तार कर उसे ट्रेड पोर्ट बनाएंगे, जहां बड़े जहाज जा सकें। इस प्रोजेक्ट की लागत 9.2-12 करोड़ डॉलर आने का अनुमान है।

- बांग्लादेश के मातारबाड़ी में एक नया बंदरगाह बनाया जाएगा। वहां बांग्लादेश के कार्गो वॉल्यूम का आधा हिस्सा अनलोड हुआ करेगा। इस तरह वह आसपास के इलाकों के विकास में भूमिका निभाएगा।

इन बंदरगाहों से संबंधित देशों की तटरक्षक क्षमता भी बढ़ेगी। इससे टैंकरों और व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा मजबूत होगी।

- चीन हिंद महासागर में अपने अड्डे बनाने का कदम बढ़ा रहा है। उसने दक्षिण श्रीलंका में हंबनटोटा पोर्ट के इस्तेमाल के लिए 99 साल की लीज हासिल कर ली है। वह पाकिस्तान और म्यांमार में बंदरगाहों के विकास में मदद कर रहा है।
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