Wednesday 30 May 2018

तमिलनाडु सरकार का आदेश- बंद 🔐 होगा तूतीकोरिन का स्टरलाइट प्लांट

*👉 तमिलनाडु सरकार का आदेश- बंद 🔐 होगा तूतीकोरिन का स्टरलाइट प्लांट 🏭*

तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन स्थित स्टरलाइट प्लांट को हमेशा के लिए बंद करने का आदेश दिया है। तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में वेदांता ग्रुप की स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ महीनों से चल रहा प्रदर्शन के अचानक हिंसात्मक हो जाने के बाद पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी थी जिसमें 13 लोगों की मौत और तीस से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

प्रदर्शनकारियों के मुताबिक कॉपर फैक्ट्री से हो रहे प्रदूषण के कारण यहां का ग्राउंड वॉटर भी प्रदूषित हो रहा है। इलाके में पीने के पानी की समस्या बढ़ रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस फैक्ट्री के प्रदूषण के कारण सेहत से जुड़ी गंभीर समस्या का संकट खड़ा हो गया है। हाल ही में इस कंपनी ने शहर में अपनी और यूनिट बढ़ाने की घोषणा की है। इसलिए स्थानीय लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने मौजूदा कॉपर फैक्ट्री को बंद करने और आगे कोई और यूनिट चालू नहीं करने की मांग की थी।

1997 में शुरू हुई यह कंपनी तूतीकोरिन में कॉपर का खनन करती है। प्लांट की यूनिट में एक स्मेल्टर, एक रिफायनरी, एक फास्फोरस एसिड प्लांट, एक कॉपर रॉड प्लांट और तीन कैप्टिव पावर प्लांट शामिल हैं। स्थानीय लोगों और पर्यावरणीय अधिकारों की रक्षा करने वाले समूहों का कहना है कि इस प्लांट की वजह से ग्राउंड वॉटर और वायु प्रदूषित हो रहा है।

बंद होने की कगार पर खड़ी कंपनी स्टरलाइट ने इसके विरोध में अपील की लेकिन उसे खारिज कर दिया गया। इस समय कंपनी 'तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अपीलेट अथॉरिटी' लाइसेंस को रिन्यू किए जाने का केस लड़ रही है।

No comments: