Monday 24 February 2020

बिहार पुलिस शराबियों के लिए सम्मान समारोह आयोजित करेगी और शराबियों को बनाएगी अपना ब्रांड एम्बेसडर

"बिहार पुलिस शराबियों के लिए सम्मान समारोह आयोजित करेगी और शराबियों को बनाएगी अपना ब्रांड एम्बेसडर"

 ...............................................................

बिहार पुलिस विभाग ने एक अनोखा फैसला लेते हुए शराबियों और उनके परिवार वालों को गर्व महसुस करने का बड़ा मौका दिया है.पुलिस विभाग का यह फैसला थोड़ा अटपटा है , पर यह सच है. बिहार पुलिस सप्ताह-2020 के मौके पर डीजीपी ने कहा की पटना में आदतन शराबियों के लिए सम्मान समारोह आयोजित होगा।डीजीपी ने कहा कि यह अपने आप में अनोखा कार्यक्रम होगा। साथ ही पुलिस ऐसे सभी शराबियों को अपना ब्रांड एम्बेसडर भी बनाएगी.

दरअसल पुलिस महकमे ने प्रदेश के सभी 40 पुलिस जिलों से वैसे आदतन शराबियों को सम्मानित करने का फैसला किया है जो अब शराब पीना छोड़ चुके हैं. ये ऐसे लोग होंगे जो जिनकी पहचान पियक्कड़ के रूप में होती थी और जो शराब के बिना एक पल जी नहीं सकते थे. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि सम्मान समारोह में शराबियों की पत्नी, बेटा औऱ माता पिता सभी को आमंत्रित किया जाएगा.

 
डीजीपी ने कहा कि समारोह में एक ओऱ जहां शराबी अपनी आपबीती सुनाएंगे वहीं उनके परिजन अपना संस्मरण सुनाएंगे. इसमें घर के मुखिया के शराब पीने के दौरान होनेवाली परेशानियों का जिक्र होगा. डीजीपी ने कहा कि बिहार पुलिस ऐसे सभी शराबियों को अपना ब्रांड एम्बेसडर घोषित करेगी जो सभी जिलो में घूम-घूम कर शराब से होनेवाले नुकसान का जिक्र करेंगे और दूसरे लोगों से शराब छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे.

 
पुलिस चीफ ने कहा कि इनलोगों की प्रेरणा से जो लोग शराब छोड़ेंगे उन्हें बुलाकर सम्मानित किया जाएगा. डीजीपी ने कहा कि पहले यह कार्यक्रम 27 या 28 फरवरी को आयोजित किया जाना था, लेकिन व्यस्तता की वजह से पहले आयोजित किए जाने का फैसला किया गया है, लेकिन यह तय है कि पुलिस सप्ताह के दौरान ही ये कार्यक्रम होगा.

इन शराबियों के अलावा बिहार से ही मुसहर समाज के 500 मुसहर युवक शपथ लेंगे और फिर शराबबंदी कानून को लेकर पूरे राज्य में घूम -घूमकर लोगों को जागरूक करेंगे. . डीजीपी ने कहा कि बिहार में शराबबंदी कानून को प्रभावी ढंग से लागू करना पुलिस मुख्यालय की जिम्मेवारी है और बिहार पुलिस सप्ताह-2020 में पुलिस महकमा इस पर मुख्य तौर पर फोकस करेगा.

No comments: