Wednesday 5 February 2020

2019 ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट: भारत का ओआरएफ 27 वें पायदान पर; सीईआईपी, यूएस सूची में सबसे ऊपर है

28 जनवरी, 2020 को 2019 ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट (जीजीटीटीआई), थिंक टैंक और सिविल सोसाइटीज प्रोग्राम (टीटीसीएसपी) द्वारा पेंसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में दुनिया के थिंक टैंक की पूरी रैंकिंग रिपोर्ट जारी की गई थी। सूचकांक दुनिया भर के शीर्ष थिंक टैंकों को रैंक करता है। रिपोर्ट के अनुसार भारत के ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) को 176 वैश्विक थिंक टैंकों में 27 वें स्थान पर रखा गया था। रिपोर्ट में अमेरिका के कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस ( CEIP ) द्वारा शीर्ष स्थान पर था।
2019 ग्लोबल थिंक टू टैंक टैंक रिपोर्ट:
विस्तार से रिपोर्ट इस प्रकार है:
भारत पर रिपोर्ट:
i.ORF: भारत का ORF जो 2019 में 27 वें स्थान पर था, पहले 2018 में 118 वें स्थान पर था। यह 2019 की ‘थिंक टैंक टू वॉच’ सूची में 9 वें स्थान पर भी दर्ज किया गया है और विश्व स्तर पर 7 वें सबसे “इनोवेटिव” थिंक टैंक के रूप में भी स्थान दिया गया है। ORF को “विदेश नीति और अंतर्राष्ट्रीय मामलों” और “अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र” के शीर्ष 30 वैश्विक थिंक टैंकों में से एक माना गया है।

  • मोस्ट अवेटेड थिंक टैंक: यह 26 श्रेणियों में स्थान पाने वाला और 14 श्रेणियों में भारत में सर्वोच्च रैंक वाला सबसे थिंक इंडियन थिंक टैंक भी रहा।
  • सर्वश्रेष्ठ सम्मेलन: ओआरएफ आयोजित रायसीना डायलॉग को उस रिपोर्ट में 7 वें सर्वश्रेष्ठ सम्मेलन के रूप में स्थान दिया गया है जहां इसे पहले 12 वें स्थान पर रखा गया था।
ii.अन्य भारतीय थिंक टैंक: भारत के अन्य थिंक टैंक जो सूची में शामिल हैं, उनमें शामिल हैं
  • 41 वें रैंक पर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (IDSA)।
  • 83 वीं रैंक पर सेंटर फॉर सिविल सोसाइटी (CCS)।
  • इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिसर्च (ICRIER) 110 वीं रैंक पर था।
  • ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) 111 वीं रैंक पर है।
  • विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन (VIF) को 149 वें स्थान पर रखा गया था।
iii.राजनीतिक दल संबद्ध थिंक टैंक: डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउंडेशन (SPMRF) दुनिया में एक राजनीतिक पार्टी संबद्धता के साथ सर्वोच्च रैंक वाला भारतीय थिंक टैंक था। इस तरह के 38 संस्थानों में से यह 31 वें स्थान पर है। सूची में इंडिया फाउंडेशन और विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन को 36 वें और 37 वें स्थान पर रखा गया।
iv.गैर-Us थिंक टैंक: गैर अमेरिकी थिंक टैंकों में से, ORF 2019 में 15 वें स्थान पर था। यह 2018 में 4 वें स्थान से एक स्थान की बढ़त के साथ चीन, भारत, जापान और दक्षिण कोरिया के थिंक टैंकों में तीसरे स्थान पर रहा। ।
v.भारत में टैंक की संख्या : भारत में देश में 509 के साथ थिंक टैंक की संख्या 2 है। अमेरिका में 1,871 पर सबसे ज्यादा थिंक टैंक हैं। चीन बड़ी संख्या में थिंक टैंकों में तीसरे स्थान पर है।
सामान्य रिपोर्ट:
i.टीओपी 3 सूचीसीईआईपी जो इस सूची में सबसे ऊपर है, उसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर बेल्जियम के ब्रूगल और फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस (आईएफआरआई) हैं। यूनाइटेड किंगडम (यूके) चैथम हाउस सूची में 6 वें स्थान पर था।

  • वें और 5 वें रैंक: अमेरिका और ब्राजील के फूंदकऔ गटूलिओ वर्गास (FGV) के लिए रणनीतिक और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केंद्र (CSIS) क्रमशः 4 वें और 5 वें स्थान पर थे।
ii.मानदंड: रैंकिंग थिंक टैंक के नेतृत्व, कर्मचारियों की प्रतिष्ठा, अनुसंधान और विश्लेषण की गुणवत्ता और प्रतिष्ठा, उत्पादित और कुलीन विद्वानों, विश्लेषकों, शैक्षिक प्रदर्शन, प्रतिष्ठा, एक विचार के प्रभाव को बनाए रखने और बनाए रखने की क्षमता जैसे कारकों-टैंक का शोध आदि पर आधारित थी। 
पद:

पदप्रबुद्ध मंडलदेश
27ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF)भारत।
1कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस (सीईआईपी)संयुक्त राज्य अमेरिका।
2ब्रुएगेलबेल्जियम।
3फ्रांसीसी अंतर्राष्ट्रीय संबंध संस्थान (IFRI)फ्रांस।
ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) के बारे में:
मुख्यालय नई दिल्ली।
गठन 5 सितंबर 1990।
अध्यक्ष सुंजय जोशी।


No comments: