Thursday 27 September 2018

राजस्थान हाईकोर्ट ने डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर निकाली सरकारी नौकरी

Rajasthan HC Sarkari Naukri 2018: लॉ ग्रेजुएट के लिए राजस्थान हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी निकली है। अगर आपने लॉ में स्नातक किया है और ढूंढ रहे हैं सरकारी नौकरी तो आप इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। दरअसल, राजस्थान हाईकोर्ट ने डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर ये भर्तियां निकाली हैं। कुल 48 पद हैं जिन्हे भरा जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 26 अक्टूबर से शुरू हो गई है और आवेदन 10 अक्टूबर तक किए जा सकते हैं। यानि 15 दिनों के भीतर आवेदन किए जा सकते हैं। अगर आप भी इन पदों पर अप्लाई करने के इच्छुक और योग्य हैं तो आवेदन राजस्थान हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किए जा सकते हैं। लेकिन आवेदन से पूर्व इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यताएं, आयु सीमा, आवेदन और चयन की प्रक्रिया जान लेना आवश्यक है ताकि आवेदन पत्र ठीक तरह से भरा जा सके।

पद का नाम और संख्या
राजस्थान हाईकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के पदों पर ये भर्तियां निकाली गई है। कुल 48 पद हैं जिन पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।
शैक्षिक योग्यता
आवेदक का मान्यता प्राप्त विवि से लॉ में ग्रजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा हिंदी की जानकारी और राजस्थान की बोली और वहां के रीति-रिवाज़ों की जानकारी होनी ज़रूरी है।
आयु सीमा
1 जनवरी, 2019 को इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 35 साल और अधिकतम आयु सीमा 45 साल निर्धारित है। जबकि एससी-एसटी, ओबीसी और महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है। ज्यादा जानकारी अधिकारिक विज्ञापन से लें। जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक चलेगी। लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र और दस्तावेजों की एक कॉपी Registrar (Examination), Rajasthan High Court, Jodhpur के पते पर भेजनी होगी। जिसके लिए आखिरी तारीख 25 अक्टूबर तय की गई है।
चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए आवेदक का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

No comments: