Tuesday 29 May 2018

UN इंडिया ने #UNECOSOC निकायों में छह चुनाव जीते हैं

#Burning_issue_of_the_day

UN इंडिया ने #UNECOSOC निकायों में छह चुनाव जीते हैं
==================
▪ भारत ने संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) निकायों के छह चुनाव जीते, जिनमें से पांच ने सर्वसम्मति से इन चुनावों में, भारत ने चार संयुक्त राष्ट्र निकायों, तीन कमीशन और समिति के कार्यकारी बोर्डों पर जगह अर्जित की थी।

✔️ गैर सरकारी संगठन समिति

▪ भारत ने गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) समिति के लिए एशिया-प्रशांत समूह के भीतर एक चुनाव का सामना किया। भारत ने 46 मत प्राप्त किए, सबसे अधिक वोट प्राप्त किए, इसके बाद पाकिस्तान ने 43, चीन के साथ 43 और चीन को 39 प्राप्त हुए। यूएनसीओएसओसी के साथ परामर्शदात्री स्थिति के लिए आवेदन करने वाले गैर-सरकारी संगठनों की जांच एनएसएसओ ने की थी और यूएनसीओएसओ की एनजीओ कमेटी को प्रभावशाली माना जाता है और उन्हें सिफारिश या अवरुद्ध कर सकता है। भारत 201 9 जनवरी से शुरू होने वाले पैनल में चार साल का कार्यकाल पूरा करेगा

कार्यकारी बोर्डों

▪ भारत ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी), संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) और संयुक्त राष्ट्र कार्यालय प्रोजेक्ट सर्विसेज (यूएनओपीएस) के कार्यकारी बोर्डों के चुनाव जीता। भारत उन कार्यकारी बोर्डों पर जनवरी 201 9 से तीन साल की सेवा प्रदान करेगा।

यूएन-महिला के Board️ कार्यकारी बोर्ड

▪ भारत भारत के कार्यकारी बोर्ड पर जनवरी 201 9 से शुरू होने वाले तीन साल के लिए अलग से चुने गए थे। लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए यूएन-महिला काम करते हैं।

Comm️ कमीशन

▪ भारत भारत की जनसंख्या और विकास पर संयुक्त राष्ट्र आयोग पर चुने गए और इसके पास 2021 तक का कार्यकाल होगा। भारत को भी सामाजिक विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र आयोग पर चुना गया था और चार साल का कार्यकाल तुरंत शुरू होगा। यह अपराध की रोकथाम और आपराधिक न्याय पर संयुक्त राष्ट्र आयोग भी चुना गया था और जनवरी 201 9 से शुरू होने वाले तीन साल का कार्यकाल प्रदान करेगा।

जनसंख्या और विकास पर संयुक्त राष्ट्र आयोग :️:

▪ यह यूएनईसीओएसओओसी के अध्ययन के लिए व्यवस्था करके और आबादी के मुद्दों और प्रवृत्तियों, आबादी और विकास रणनीतियों को एकीकृत करने और आबादी और संबंधित विकास नीतियों और कार्यक्रमों पर सलाह देकर सहायता करता है।

सामाजिक विकास के लिए आयोग:

▪ इसका उद्देश्य उद्देश्य सामान्य चरित्र की सामाजिक नीतियों पर विशेष रूप से और विशेष रूप से विशेष क्षेत्र में सरकारी एजेंसियों द्वारा कवर नहीं किए गए सामाजिक क्षेत्र के सभी मामलों पर UNECOSOC सलाह है।

अपराध पर Commission️ आयोग
रोकथाम और आपराधिक न्याय:

▪ यह अपराध की रोकथाम और आपराधिक न्याय के क्षेत्र में यूएन के प्रमुख नीति निर्माण संस्था के रूप में कार्य करता है। इसका जनादेश राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अपराधों और आपराधिक न्याय प्रशासन प्रणाली की दक्षता और निष्पक्षता से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई में सुधार करना शामिल है।

✔️ #UNECOSOC

▪ दी आर्थिक और सामाजिक परिषद, संयुक्त राष्ट्र के सतत मंच पर प्रतिबिंब, बहस और अभिनव सोच के लिए केंद्रीय मंच है।

▪ यह संयुक्त राष्ट्र के छह मुख्य अंगों में से एक है, जिसे यूएन चार्टर द्वारा स्थापित किया गया था। इकोसीक समन्वय, नीति समीक्षा, नीति वार्ता और आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर सिफारिशों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमत विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन के लिए प्रमुख निकाय है।

▪ यह आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय क्षेत्रों में सहायक और विशेषज्ञ निकाय का पर्यवेक्षण करता है

No comments: